Monday, 21 May 2018

Apni apple id account ko hack hone se kaise bachaye//how to safe apple id account



(Step to save apple id and account from hackers//meri apple id account hack hua hai ya nahi ye kaise pata kare)

Apple एक ऐसा platform रहा है जहां किसी भी users  की id को hack करना hackers के लिए सबसे मुश्किल काम है। apple id  के जरिए users iphone, ipad या make device को एक्सेस करते हैं। ऐसे में अगर आपको अपने apple id के hack होने का डर सता रहा है, तो हमारे इन steps को ध्यान से पढ़िए।

Step 1: अपने apple id account page पर साइन-इन करें।

Step 2: अपने apple id  के password बदलें और कोशिश करें कि कोई ऐसा password सेट करें जिसे hack करना मुश्किल हो।

Step 3: अपने apple id के personal और security information को review करें। security के सवालों के साथ, फोन नंबर और apple id से जुड़े फोन से सभी जानकारियों को ध्यान से देखें। इस बात को सुनिश्चित कर लें की कई कोई जानकारी अधूरी तो नहीं है।

Step 4: अगर आप apple id से जुड़ी email id को access नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत उस email id का पासवर्ड बदलें या फिर apple id के लिए दूसरे email id का इस्तेमाल करें।

Step 5: अपनी एप्पल आईडी के लिए 2 factor authentication set करें। इससे अगर hacker को आपका पासवर्ड भी पता चल जाए फिर भी आपका account safe रहेगा।
Users इस बात का ध्यान दें कि अगर आप अपने apple  account page पर साइन-इन कर रहे हैं और आपको account lock का नोटिफिकेशन दिखा रहा है तो तुरंत अपने अकाउंट को reset करें। अगर इसमें परेशानी आ रही हो तो apple sport से contact करें।


- कैसे पता लगाएं कि apple id hack हो गई है।how to know that my apple id account was hacked or not

1: अगर आपको notification मिलती है कि किसी अंजान डिवाइस से आपके एप्पल आईडी को login किया गया है।

2: अगर आपको एप्पल की तरफ से conformation mail आता है कि आपका एप्पल आईडी पासवर्ड बदल चुका है या आपके account की जानकारी update की गई है। जबकि ऐसा कोई भी रिक्वेस्ट आपकी तरफ से न किया गया हो।