Sunday, 20 May 2018

IPhone धीमा पता करें/iPhone slow hai ya nahi kaise pata kare


हम सभी जानते हैं कि recent में Apple ने ios 11.3 को पेश कर दिया है, इस update में कुछ नए tool भी आपको मिले हैं, जो आपको आपके smartphone की battery के बारे में जानकारी देते हैं। आपको बता दें कि इस नए update  और इस नए tool के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आपके smartphone की battery को आखिर कब बदलने की जरूरत है, इसका मतलब है कि आप अपने iPhone की battery की health के बारे में निरंतर जानकारी रख सकते हैं।

आपको याद ही होगा कि Apple company ने इस बात को माना था कि battery को save करने को लेकर उसने iPhone के साथ छेड़छाड़ की थी। इसी सवाल का उत्तर हम इस नए tool को कह सकते हैं। यानी जो apple ने माना था अब उसके लिए एक tool जारी कर दिया है। हालाँकि इतना ही नहीं आपको यह महज आपके smartphone की battery के बारे में ही जानकारी मात्र नहीं देता है, बल्कि आपको यह भी बताता है कि आखिर आपका smartphone कब slow हो गया है। इसके अलावा आप किसी भी तरह की छेड़छाड़ को भी stop कर सकते हैं।

IPhone धीमा है या नहीं कैसे पता करें/iPhone slow hai ya nahi kaise pata kare 

अगर आपने अभी तक अपने iPhone में iOS 11.3 को download और install  नहीं किया है तो आप settings में जाकर इसके general tab में जाकर software update पर जाकर इसे manually cheak  करके अपने smartphone में download और install कर सकते हैं।
हालाँकि अगर यह आपके smartphone में पहले से ही है तो आपको बता देते हैं कि आप settings में जाकर battery और फिर battery health beeta पर जाकर अपने smartphone की battery के बारे में information प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ आपको battery की current health के साथ साथ इसकी performance और अन्य सभी पहलुओं की भी जानकारी मिल जाने वाली है।

How to know that iPhone speed slow or not

अगर आपके फोन के साथ iPhone की performance के साथ किसी भी तरह की कोई छेड़छाड़ की गई है तो आपको यहाँ उसके बारे में जानकारी मिल जाने वाली है। और अगर ऐसा होता है तो आप इसे disable भी कर सकते हैं। 

हालाँकि अगर आपके smartphone में कोई battery issue होता है, या performance में कोई समस्या आती है तो यह अपने आप ही enable हो जाता है। ताकि आपके smartphone को अपने आप ही shutdown होने से बचाया जा सके।
इसके अलावा, यह इंगित करने योग्य है कि अगर iOS आपकी battery के स्वास्थ्य स्तर को निर्धारित करने में असमर्थ है, या स्तर काफी कम है, तो आपको अपने iPhone को एक Apple store या एक authorised service centres में ले जाना चाहिए।