Thursday, 10 May 2018

Jaldi weight kaise badhaye/weight jaldi badhane ka tarika



1. दिन में 3 से ज्यादा बार भोजन करें:

यदि आपका metabolism natural रूप से बहुत fast है, तो दिन में तीन बार भोजन करने से कुछ नहीं होगा, फिर चाहे भोजन में कितने ही nutritions हों।आपका शरीर callory को तेजी से जलाता है, इसलिए आपको अपने body को कई बार खाना खिलाने की जरूरत है। इसका मतलब है कि केवल भूख लगने पर ही खाना नहीं खाना चाहिए, बल्कि आपको दिन में कई बार खाना खाना चाहिए। weight gain के लिए दिन में पांच बार भोजन करने का लक्ष्य बनाएं।
भारत देश में ज्यादातर राजनीतिक पक्ष रोहिंग्या मुसलमानों को भारत में बसाने की बात कर रहे थे तो वही अकेलेउपदेश राणा ही ऐसे थे जिन्होंने इस बात का पुरजोर विरोध किया तथा अपने Facebookलाइव वीडियो में उन्होंने कहा कि म्यानमार से हिंदू भी भागकर आए हैं कोई उनकी बात क्यों नहीं करता.
*.तबतक wait न करें जबतक आपके पेट से गुर्राने की आवाज़ न आने लग जाए। दिन में 5 बार भोजन करने की योजना बनाएं ताकि आपको दिनभर बिल्कुल भी भूखे न लगे।

*.इतना ज्यादा खाना खाने में बहुत energy लग सकती है, क्योंकि आपको दिन में कई बार खाने के लिए काफी ज्यादा खाना एकत्रित करना होगा। बाहर जाते वक्त अपने साथ banana और peanut butter या  granola bars की तरह कुछ callory युक्त snacks  ले जाएं ताकि आप बाहर होने पर भी खा सकें।

Weight gain loss kaise kare


2. अपने khaane में ऐसा khana शामिल करें जो nutritions से भरपूर हो:

weight gain के लिए, पौष्टिक खाना खाएं।हालांकि आप मीठे carbonated cold drink पीकर और pizza के बड़े हिस्से खाकर आसानी से weight बढ़ा सकते हैं, पर इससे आपके metabolism पर bad effect पड़ सकता है और आपमें muscles के बजाय fats की वृद्धि हो सकती है।


- खाने का चयन करते वक्त, निम्न चीजें खाने का प्रयास करें:


*.ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो unprocessed हों। example के लिए instant   oatmeal के बजाय normal  oatmeal चुनें, और proccesesd meat के बजाय fresh chicken  चुनें।


*.जितना ज्यादा हो सके अपना khana खुद पकाएं। ऐसे frozen dinner, fast food और snacks न खरीदें जो healthy न हों और जिनमें salt और sugar की quantity बहुत high हो।

Wajan badhane ke liye Kya khaaye/how to gain weight fast in 10 days

3. सुनिश्चित करें कि आप खूब water पिएं:

Water से आपके body को extra protein और callory को process  करने में help मिलेगी। हर बार भोजन करते वक्त, water के कई glass पिएं, ताकि आप dehydration से बचे रह सकें। क्योंकि आप muscles को बढ़ाने के लिए ज्यादा exercise करेंगे, इसलिए हर दिन water के 10 glass पीने का लक्ष्य रखें।


*.आप बिना sugar की tea, फलों का juice और अन्य healthy beverages पी सकते हैं।


*.getored और अन्य sport drink को अत्यधिक मात्रा मेंन पिएं, क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा sugar होती है।


4. वेट ट्रेनिंग पर ध्यान दें:


Body builder यह जानते हैं कि weight training से ही muscles develop होता है। यह exercise का एक ऐसा रूप है जो muscles को बड़ा करता है और उन्हें strong भी बनाता है।आप एक gym में weight training कर सकते हैं या फिर आप घर के लिए वे उपकरण buy सकते हैं जिनकी जरूरत weight training करने के लिए होती है। चूंकि यह weight gain का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए इसे हफ्ते में कई बार करने का sedule बना लें।


*.यदि आप gym जाने के लिए pay नहीं करना चाहते हैं, तो आप  barbel और weights का एक set खरीद सकते हैं ताकि आप घर पर excrsize कर सकें।

*.आप resistance exercises भी कर सकते हैं, जिनमें किसी भी weight का use किए बिना आप अपनी muscles की excersice कर सकते हैं। शुरुआत करने के लिए pushups एक आसान excersice है। आप चौखट पर एक pulup baar भी लगा सकते हैं ताकि आप अपने बाजुओं और cheast  की excersice कर सकें।

Tags:- ek mahine me vajan kaise badhaye vajan badhane ke liye yoga vajan badhane ke liye powder mota hone ke liye gharelu upay vajan badhane ki medicine vajan badhane ke liye diet chart mota hone ke liye ayurvedic dawa weight badhane ke liye medicine