Monday, 21 May 2018

Nipah virus kya hai//nipah virus kaise paida hua//what is the nipah virus spread




विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, nipah virus एक नई उभरती हुई बीमारी है, जो animals और human  दोनों में serious बीमारी की वजह बनता है. इसे 'nipah virus inseflities' भी कहा जाता है. बता दें कि nipah virus से kerela में अब तक नौ लोगों की death हो चुकी है.

Nipah virus kya hai//nipah virus kaise paida hua

Nipah नाम का virus संक्रामक बीमारी फैलाता है. ये 1998 में Malaysia और 1999 में Singapore में फैल चुका है. ये पहले पालतू pigs के जरिए फैला और फिर कई पालतू animals कुत्तों,बिल्लियों, बकरी, घोड़े और भेड़ में दिखने लगा. ये humans पर तेजी से effect डालता है. Nipah virus को ये नाम सबसे पहले Malaysia के एक गांव में फैलने के बाद दिया गया. इसे world health organization ने अपनी list में शामिल किया हुआ है.

what does the who says about nipah virus//vishwa swastha sangathan nipah virus ke baare me Kya kahta hai

Nipah virus teropus jeanus नाम के एक खास breed से फैलता है.


How does the nipah virus spread//nipah virus kaise fhailata hai.

ये बीमारी चमगादड़ों से फैलती है. ये virus चमगादड़ों के urine में मौजूद रहते हैं. इसी तरह उसकी लार और body से निकलने वाले liquid में भी. पहले ये माना गया कि ये pigs के जरिए फैलता है लेकिन बाद में पता चला है कि ये वो pigs थे जो चमगादड़ों से संपर्क में आए. ये वो चमगादड़ थे जो वनों के कटने और अन्य वजहों से अपने रहने की जगह से उजड़ गए थे. बाद में जब ये बीमारी वर्ष 2004 में Bangladesh में फैली तो पता लगा कि ये बीमारियां उन लोगों में आई, जिन्होंने वो कच्चा ताड़ का रस पिया, जहां चमगादड़ों का डेरा था.
India और Bangladesh जैसे देशों में ये बीमारी चमगादड़ों के जरिए सीधे human  से human में ट्रांसमीट होती है. इसलिए जिन लोगों को ये बीमारी होती है, उनसे संपर्क में आने के लिए जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए. कुछ केस में रोगी को सांस संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

what is the symptoms of nipah virus//nipah virus ke lakshan Kya hai

जिस किसी को nipah virus इन्फैक्ट करते हैं, उसे बुखार के साथ सिर दर्द, थकान, भटकाव, mental confusion जैसी स्थितियां बनती हैं. nipah virus के रोगी 24-48 घंटों के भीतर कोमा में जा सकते हैं. फिर death भी हो सकती है. इससे brain में सूजन आ जाती है. Malaysia  में जब ये बीमारी फैली, तो इसका इलाज करने वाले 50 फीसदी लोग मौत के शिकार बन गए.

Is any vaccines avaliable to treat nipah virus//nipah virus ki treatment ke liye koi dawa hai

इसका कोई पुख्ता इलाज नहीं है. अभी तक इसकी कोई vaccine नहीं बनी है.