Sunday, 12 August 2018

प्रोटीन एक्स के 6 बड़े साइड इफेक्ट जानें//6 major side effect of protinex powder in hindi


प्रोटीन एक्स के 6 बड़े साइड इफेक्ट जानें//6 major side effect of protinex powder in hindi

बाजार में Protinex का बहुत नाम है। 400 gram  की packing में आने वाले इस veg. Protein के बारे में कई लोग सवाल करते हैं कि protinex ke side effect क्या हैं (side effects of Proteinex) और इसका normal health के अलावा body building में क्या यूज है। इसमें कोई दो राय नहीं कि veg. Protein में इसकी क्वालिटी अच्छी है। यह indian market में बिकने वाले सबसे पुराने health supplement में से एक है। मगर हमें इस बात पर जरूर सोचना होगा कि यह product किसके लिए सही और किसके लिए नहीं है।

Protinex ke side effects प्रोटीन एक्स के साइड इफेक्ट protinex powder ka side effect 

1. प्रोटीन एक्स (proteinex) भी है तो एक तरह का protein ही, तो जो साइड इफेक्ट प्रोटीन से होते हैं उनमें से कई इससे भी होते हैं। यह पेट पर तो भारी नहीं होता मगर फिर भी इससे कई लोगों के पेट में gas बन सकती है। हर किसी को बाहरी protein हजम नहीं होता और फिर इसका protein मूंगफली से लिया गया होता है। जिन लोगों को मूंगफली से परेशानी है उन्हें protinex से भी परेशानी हो सकती है।

2. इसमें sugar, carb और fat भी होता है तीनों ही weight gain करने का काम करते हैं। ऐसे लोग जो वैसे तो मोटे हैं मगर उनमें protein की कमी है उनके लिए यह ठीक नहीं है क्योंकि इससे weight gain हो सकता है।

3. बहुत ज्यादा protein लेने से किडनी पर load पड़ता है। क्योंकि उसे ही सारे वेस्ट को body को बाहर निकालना होता है। लंबे समय तक ज्यादा protein powder के इस्तेमाल के चलते kidney को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

4. dehydration की प्रॉबलम बढ़ जाती है। आप जितना ज्यादा protein लेंगे उतना ही आपकी body वेस्ट को बाहर निकालने के लिए मेहनत करेगी और उसके लिए उसे पानी की जरूरत पड़ेगी। अगर आप मेहनत वाला काम करते हैं तो वैसे ही आपकी body का काफी पानी उसमें खर्च हो जाता है। ऐसे में protein powder से डीहाइड्रेशन की problem हो सकती है।

5. इसका का test बहुत ही शार्प होता है। दो चम्मच डालते ही यह बहुत कड़वा हो जाता है। अगर आपको ज्यादा quantity में protein चाहिए तो यह उसके लिए वाजिब supplement नहीं है।

6 कुछ research में यह बात भी सामने आई है कि protein ज्‍यादा लेने से body में गांठें भी बन जाती हैं। अगर आपको इसकी जरूरत है तो ही इसे लें। बेवजह इसे use करने का कोई सेंस नहीं है। protein powder बहुत कंडेस्ड होता है और उसे हजम करने के लिए liver को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

Benefits of Protinex प्रोटीन एक्स के फायदे in hindi urdu protinex powder ke fhayde hindi me

1. सबसे पहले हम इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू की बात करते हैं। 100 ग्राम प्रोटीन एक्स (Protinex) में 56 ग्राम प्रोटीन, 54.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 31 ग्राम शुगर और कुल 350 कैलोरी होती है। 100 ग्राम में 32 ग्राम का सीधा सा मतलब है कि इसमें 56 % प्रोटीन होता है। इस प्रोडक्ट की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मौजूद vitamins और minerals।

2. proteinex में विटामिन ए, डी, ई, के, सी, बी1, बी2, बी6, बी12 के अलावा folic acid, iron, कैल्शियम और फास्फोरस होता है। इन्हीं की वजह से doctor ऐसी महिलाओं को प्रोटीन एक्स लेने की सलाह देते हैं जो कमजोर होती हैं। अब हम बात करते हैं protinex के फायदों की।

3. जिन लोगों में iron या प्रोटीन की कमी हो वो इसे यूज करें तो बहुत हद तक उनकी यह कमी पूरी हो जाती है।
4 इसमें हर जरूरी vitamin होता है, जो इसे और food supplement से अलग करता है। इसमें विटामिन A, D और calcium सबसे ज्यादा होता है। जो आंखों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

5. यह हर उम्र के लोगों के लिए ठीक है। इसे बच्चे, महिलाएं, पुरुष और बूढे़ सभी use कर सकते हैं और यह हर छोटे बड़े medical store पर आसानी से मिल जाता है।

6. Protinex का प्रोटीन दूसरे प्रोटीन से अलग है। इसमें hydrolyzed protein होता है। इस तरह के प्रोटीन को body बड़ी आसानी से इसे यूज कर लेती है। इसके अलावा digestion के दौरान इसमें वेस्‍टेज बहुत कम होती है यानी ज्यादा से ज्यादा protein  इस्तेमाल हो जाता है।

7. इस protein powder  से immunity और stamina बढ़ता है। इससे रेड और व्‍हाइट ब्लड सेल्स बनाने में मदद मिलती है जो सीधे हमारे immune system को इफेक्‍ट करती है।

8. Protein powder मसल्स को grow करने में मदद करता है। हमारी body  में जो भी टूटफूट होती है उसकी मरम्‍मत के लिए protein की जरूरत होती है। प्रोटीन से ही हमारे मसल्स बनते हैं। जो लोग खाने से अपनी प्रोटीन की जरूरतें पूरी नहीं कर पाते उनके लिए protein powder कई बार जरूरी हो जाता है।

9. protinex को यूज करने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप gym जाएं और वर्कआउट करें। जो लोग gym नहीं जाते वो भी इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. अन्य प्रोटीन पाउडर की तरह प्रोटीन एक्स के यूज से constipation की प्रॉबलम नहीं होती। इससे भूख बढ़ती है।

11. इसका protein पेट के लिए बहुत हल्का होता है। जिन लोगों को lactos इनटॉलरेंस हो, यानी दूध से बनी चीजों से जिनका पेट बिगड़ जाता हो उनके लिए यह प्रोटीन का अच्छा सोर्स है।

How to use Protinex प्रोटीनेक्स कैसे यूज करें protinex powder ko use kaise kare

इसे use करना बड़ा ही आसान है। सबसे सही होता है इसे दूध के साथ लेना। हल्के गर्म दूध या हल्के गर्म पानी में एक से दो चम्‍मच powder को मिलाएं और इस्तेमाल करें। इसे यूज करने का सबसे अच्छा समय रात को होता है। रात को इसे पीकर सोएंगे तो बॉडी में protein का लेवल बना रहेगा। जब आप सो रहे होते हैं तभी आपके मसल्स बनने और बॉडी में हुई टूट फूट की मरम्मत का काम होता है। वैसे आप सुबह शाम दोनों टाइम इसे ले सकते हैं। अगर दिन में एक ही टाइम लेना है तो शाम के टाइम ही लें।

किनको यूज करना चाहिए प्रोटीनेक्स who should use protinex protinex powder kaun kaun use kar sakta hai

ऐसी महिलाएं और पुरुष जिनमें protein की कमी हो वो protinex का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि body building में इस प्रोटीन का बहुत रोल नहीं है। इसमें प्रोटीन की जरूरत के हिसाब से देखें तो आपको हर सप्‍ताह protinex का एक डिब्‍बा लाना होगा। बल्कि एक लेवल पर इतने से भी काम नहीं चलने वाला। हालांकि जिन लोगों को अच्छा प्रोटीन या असली प्रोटीन नहीं मिल रहा वो उसे यूज कर सकते हैं। gym जाने वाली महिलाएं भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Tags-benefits of protinex original in hindi, protinex powder benefits in hindi,protinex powder for weight gain in hindi,mama protinex benefits in hindi,protinex side effects in hindi language,protinex original hindi,mama protinex hindi,protinex for bodybuilding,Protinex Powder Benefits for Improves immunity and stamina in hindi,Types of Protinex Powder in hindi,

Protinex Junior in hindi,Protinex Diabetes Care in hindi,When to take Protinex Powder in hindi,How to Use Protinex Powder in hindi,

हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन होता है प्रोटिनेक्स पाउडर में – Protinex Powder Benefits for Hydrolyzed Proteins in hindi,प्रोटिनेक्स पाउडर के फायदे डेली हैल्थ सप्लीमेंट के रूप में – Protinex Powder Benefits for  Daily Health Supplement in hindi,Protinex Powder Benefits for Improves digestion in hindi,Protinex Powder Benefits for Stronger muscles and better growth in hindi,प्रोटिनेक्स पाउडर के फायदे बढ़ाएं स्टेमिना और इम्यूनिटी को – Protinex Powder Benefits for Improves immunity and stamina in hindi,what is protinex powder in hindi 

No comments:

Post a Comment