Sunday, 2 September 2018

India Post Payments Bank In Hindi| इंडिया पोस्ट पेमेंट.

Indian post payment bank Debit Card NetBanking,Digital Payment,How To Open Account In IPPB Bank,Form To Open Account In IPPB,india post payment bank headquarters,india post payment bank branches list,india post payment bank wiki,india post payment bank recruitment 2018,indian post payment bank recruitment 2017,ippb recruitment 2017-18,ippb ceo postal bank branches
What is indian post payment bank|indian post payment bank Kya hai|benefits of indian post payment bank in hindi


Indian post payment bank को भारत सरकार के संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत शुरू किया गया है. इसका 100 प्रतिशत स्वामित्व भारत सरकार के पास है.इस payment bank ने 30 जनवरी 2017 को काम करना शुरू कर दिया था. पायलट के तौर इसकी दो शाखाएं खोली गई थीं. एक रांची में और दूसरी रायपुर में.

इसकी मदद से उन ग्रामीण क्षेत्रों को banking से जोड़ने की कोशिश की जाएगी जहां बैंक नहीं हैं. इस काम में डाकिए banker का काम करेंगे. विभाग के पास तीन लाख से ज़्यादा डाकिये और डाक सेवक हैं. वे मोबाइल फ़ोन और बायोमीट्रिक उपकरण लेकर लोगों को घर पर बैंकिंग सुविधाएं देंगे.

Indian post payment bank को डाकघरों में पहले से ही चल रहे 17 करोड़ डाक बचत ख़ातों को ख़ुद से जोड़ने की इजाज़त मिल गई है.दिसंबर तक देश के एक लाख 55 हज़ार डाकघरों को indian post payment bank सिस्टम से जोड़ने जाने का लक्ष्य है.

Indian post payment bank में खोले जाने वाले बचत खातों पर चार प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.नियमों के मुताबिक़ पेमेंट्स बैंकों में अधिकतम एक लाख रुपये तक की ही राशि जमा की जा सकती है. उन्हें किसी को ऋण देने का अधिकार भी नही हैं. मगर indian post payment bank वित्तीय सेवाएं मुहैया करवाने वाले अन्य संस्थानों के माध्यम से उत्पाद और सेवाएं दे सकेगा.

उदाहरण के लिए ऋण देने के लिए वह punjab national bank के एजेंट के तौर पर काम करेगा.Indian post payment bank में खोले जाने वाले बचत या चालू खातों में अन्य बैकों की तरह ही कई सारी सुविधाएं मिलेंगी. 

इसमें money transfer, सरकारी योजनाओं के पैसे सीधे ख़ाते में आने, Bill payment और ख़रीदारी की पेमेंट करने जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.ये सभी सुविधाएं indian post payment bank के micro atm, मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन, SMS और ivr आदि के ज़रिए दी जाएंगी.भारत सरकार ने हाल ही में indian post payment bank के खर्च की सीमा भी बढ़ा दी है ताकि वह पहले से ही मौजूद प्रतिद्वंद्वियों से मुक़ाबला कर सके.

No comments:

Post a Comment