Monday, 17 September 2018

मोटा होने का पाउडर घर पर बनाएं||mota hone ka protein powder ghar par kaise banaye||weight gain protein powder supplement in hindi|mota hone ke upay


Gym ke liye protein powder supplement ghar par kaise banaye|weight badhane ki dawa|mota hone ka upay 


पिछले कुछ सालों से भारत में Gym जाने का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है।पहले जहां बहुत कम ही लोग जिम जाकर कसरत करते थे वही अब ऐसे लोगों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है जो अपनी बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं।वैसे तो जिम अलग-अलग केटेगरी के हिसाब से होता है।अमीर लोग महंगे जिम में जाते हैं और गरीब लोग थोड़ा कम साधन वाले जिम में जाते हैं।जहां तक जिम करने की बात है तो उसमें मुख्य चीज कसरत ही होती है परंतु सिर्फ कसरत करने से ही हमारी बॉडी नहीं बनती।कसरत करने के साथ-साथ हमें अच्छा खाना भी खाना होता है।

अक्सर कई लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए protein powder का इस्तेमाल करते हैं परंतु प्रोटीन पाउडर खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। क्योंकि प्रोटीन पाउडर काफी महंगे आते हैं और जो सस्ते पाउडर हैं वह ज्यादा असर भी नहीं करते हैं।इसलिए हम आज आपको ghar par protein powder banane ki vidhi बताने वाले हैं।यह प्रोटीन पाउडर आपकी बॉडी बनाने में बहुत ही मददगार साबित होगा और इस प्रोटीन पाउडर की सबसे खास बात यह है कि यह आपको बहुत ही सस्ते दाम में मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं Ghar par protein powder kaise banaye की विधि।

Ghar par protein powder banane ki saamagri||ingredients to makeb proteinpowder at home

- 2 kilo soyabean ki daal
- 1 kilo chana
- आधा किलो जौ

तीनों को बारीक पिसवा लें। इसके बाद कढ़ाई में हल्का का oil डालकर इसे भूनें। जब यह पिसकर आयगा तो इसका रंग पीला होगा। हल्की आंच पर इसे भूनने के बाद इसका रंग हल्का सा भूरा हो जाएगा। ये काम आप घर की किसी महिला से करने को कहें वह ज्यादा अच्छे से इसे भून पाएंगी। याद रखें इसे बहुत भूरा नहीं करना बस हल्का भूरा पन आ जाए उतना ही काफी है।अब इसे ठंडा होने के बाद किसी डिब्बे में भर लें। बन गया आपका शाकाहारी protein powder। इसे एक बार में 50 Gram से 100 के बीच में यूज करें। इसे दूध की बजाए छाछ या मट्ठा या butter milk में डालकर use करें। इसमें taste को बढ़ाने के लिए आप chocolate syrup यूज करें और मर्जी के हिसाब से केले, शहद, आधी चम्मच coffee, peanut butter वगैरा यूज करें। इसका taste बहुत अच्छा तो नहीं मगर बहुत खराब भी नहीं लगेगा।

सिर्फ 100 gram soyabean ki daal आपको इतना प्रोटीन देगी जितना आपको चिकन भी नहीं दे पाएगा।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 gram soyabean ki daal me 36 gram protein hota hai। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो बॉडी बनाने के लिए काफी सहायक होता है।

Read also:





Tags:mota hone ka powder price mota hone ka powder name mota honewala powder mota hone ki dawa ka name mota hone ka powder hindi mota hone ka tarika patanjali mota hone ki dawa hindi mota hone ke capsule price

No comments:

Post a Comment