Thursday, 13 September 2018

नकली फेक डुप्लीकेट प्रोटीन पाउडर की पहचान कैसे करें|Nakli duplicate fake protein powder supplement ki pahchan kaise kare





Nakli duplicate fake protein powder supplement ki pahchan kaise kare||fake duplicate protein powder identify in hindi

1. तस्वीर रखें 

जब भी कोई product खरीदें उसकी कैप खोलने के बाद under seal की तस्वीर खींचकर उसे बाद में तुलना करने के लिए रख लें। बाद में अगर आप उसी कंपनी का वही whey protein लेते हैं तो उसकी सील से इसका मिलान करें अगर सील बदल गई है तो कंपनी से ये पता लगाएं कि उनके product पर किस तरह की seal होती है। हो सकता है इस छानबीन से ये बात सामने आए कि जो पिछला product आपने use किया था वो nakli protein powder tha, मगर तब भी आपको एक पुख्ता पहचान तो पता चल जाएगी।

2.protein powder ko blend kare 

एक Scoop protein powder को 200 से 300 एमएल पानी में ब्लैंड करें। अगर वह पूरी तरह नहीं घुला तो वह nakli fake supplement hai, क्योंकि असली protein पानी में पूरी तरह से mix हो जाता है।

3. स्वाद चेक करें|| cheak protein powder taste

Protein को पानी में डालकर taste करें। nakli protein powder बेस्वाद लगता है, उसमें बस मीठा पन आता है। यह रेतीला जैसा लगे तो भी मान लें कि nakli hai। अगर आपको लगे कि बस मीठा पानी पी रहे हैं तो मान लें कि protein powder nakli है।

4. लेबल पढ़ें|| read protein powder lable

Nakli supplements का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है lable को ध्यान से पढ़ें। Nakli product के लेवल में अक्सर स्पेलिंग की गलती होती है। इसके अलावा लाइन ऊपर नीचे भी हो सकती है। ये भी देखें lable डिब्बे पर सटीक ढंग से लगा है या नहीं। Nakli supplements बनाने वालों के यहां आमतौर पर लेबल चिपकाने का लोग हाथ से करते हैं मगर कंपनियों में ये काम मशीनें करती हैं। अगर लेबल आड़ा टेढ़ा लगा है तो शक करें।कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट पर Hologram भी लगाती हैं। इसे ध्यान से चेक करें। एक कंपनी के एक product की सभी packing पर एक ही तरीके और एक ही जगह hologram लगा होता है, क्योंकि ये काम रोबोट करते हैं। ऐसा नहीं होता कि दो डिब्बों पर अलग अलग जगह hologram लगा हो।

5. तारीख चेक करें||cheak protein powder packaging date

डिब्बे के Bottom में माल बनने और उसके expire होने की तारीख दी गई होती है उसे ठीक से चेक करें।अगर उसमें कोई गलती दिखे तो Alert हो जाएं। कुछ कंपनियां बनाने की तारीख डिब्बे के ऊपर भी देती हैं।

6. बारकोड स्कैन करें||scan barcode of protine powder

डिब्बों पर जो barcode  होता है उसे scan करने का App. Download कर लें। इससे आप 50 फीसदी तक nakli protein powder ko identify kar paayenge, क्योंकि ज्यादातर नक्काल barcode लगाते ही नहीं वो तो केवल छपाई होती है। अगर आपका कोई जानकार america, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया या कनाडा आता जाता है तो आप उससे supplement,protein powder मंगा लिया करें।

7. बॉडी फूल गई तो

Fake nakli duplicate protein powder में आमतौर पर दो तरह की दवाएं डाली जाती हैं। एक से वाटर रिटेंशन होता है और दूसरी से भूख बढ़ती है। supplement में अगर वाटर रिटेन करने वाली दवा डाली गई है तो supplement इस्तेमाल करने वाले की body अचानक फूलने लगती है और आपको लगता है कि आप मोटे हो रहे हैं। महज एक माह में ही दुबल पतला शख्स फूला फूला दिखने लगता है। दूसरी दवा से भूख तेज हो जाती है। ये एक किस्म का steroid होती है। अगर अचानक body में बदलाव महसूह होने लगे तो हो सकता है.जैसे ही आप protein powder supplement लेना बंद करते हैं। दवा का असर कम होने लगता है और बॉडी अपनी normal shape में वापस आ जाती है। इस पूरी कहानी में सबसे ज्यादा नुकसान आपको होता है। आप पैसे खर्च करने के बाद जहर से मिलती जुलती चीज खाते हैं। कई लोगों को liver की दिक्कतें होने लगती हैं और कुछ को पीलिया भी हो जाता है।


8. कंपनी की website पर जाएं ||cheak protein powder supplement maker website

आजकल हर कंपनी की अपनी website है। आप वहां से product के बारे में जानकारी ले सकते हैं। कंपनियां ये बताती हैं उनके असली प्रोडक्ट की पहचान कैसे करें। कहां किस तरह ही मार्किंग है, कैसा hologram है वगैरह।

Read also:






Tags:muacleblaz protein powder supplement sideeffct in hindi,supplement in hindi,body supplement protein powder sideeffect in hindi,supplement Kya hai,supplement ke fhaayde,patanjali protein powder price,how to know that protein powder is fake or not in hindi,fake supplement protein powder sideeffect in hindi 

No comments:

Post a Comment