Tuesday, 27 November 2018

नोकिया 5.1 प्लस रिव्यू| NOKIA 5.1 PLUS SMARTPHONE REVIEW IN HINDI






Hmd global ने हाल ही में nokia 5.1 plus 10,999 रुपये में पेश किया है। इसे Nokia 5.1 का अपग्रेडेड वेरियंट कहा जा सकता है। हमने Nokia 5.1 को कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया और देखा कि यह कैसा परफॉर्म करता है। आइये करते हैं nokia 5.1 ka review...

Nokia 5.1 plus specification and features in hindi 


Nokia 5.1 plus design in hindi 

बात करें डिज़ाइन की तो Nokia 5.1 plus की डिज़ाइन बेहतर है और यह डिवाइस की सबसे बड़ी खूबियों में से एक है। फोन high glass बॉडी वाला है और फ्रंट व रियर पर 2.5डी curved glass दिया गया है। इस कीमत में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन्स की तुलना में नया हैंडसेट देखने में प्रीमियम लगता है। Nokia के इस फोन में दी गई notch nokia 6.1 plus की तुलना में बड़ी है और इसमें एक speaker व फ्रंट कैमरा मौज़ूद है। इसके अलावा स्क्रीन पर एक छोटी चिन और Nokia branding भी है।फोन के रियर पर वर्टिकल डिज़ाइन वाले दो rear sensor हैं जो थोड़ा सा आगे की तरफ उभरे हुए हैं। सेंसर के नीचे एक fingerprint sensor है। नोकिया ब्रैंड के दूसरे हैंडसेट्स की तरह ही आपको नीचे की तरफ 'android one' ब्रैंडिंग भी मिल जाएगी। हैंडसेट में दांयीं तरफ volume rocker व power button दिए गए हैं जबकि बांयीं तरफ sim care tray है। स्मार्टफोन में ऊपर की तरफ 3.5 mm audio jack और नीचे की तरफ speaker grill व usb type c जैसे फीचर्स हैं।

Nokia 5.1 plus display  in hindi 

Hmd के नए Nokia 5.1 plus में 5.86 inch display है जिसका aspect rasiyo 19:9 है। स्क्रीन रेजॉलूशन एचडी+ 720 1520 पिक्सल है। इसी कीमत में आने वाले दूसरे फोन्स जैसे asusu zenfone maxpro am1 और redmi 6 pro में full hd+ डिस्प्ले दी गई है। हालांकि, Nokia 5.1 plus में कलर रीप्रोडक्शन ठीकठाक रहता है।android one smartphone होने के चलते इसमें कोई कस्टमाइज़ेशन या फिर कोई दूसरे Nokia features नहीं मिलते है। यूजर्स को basic adaptive brightness, ambiyant display और टैप टू वेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। display बहुत शानदार नहीं है लेकिन यह आपको निराश भी नहीं करेगी।


Nokia 5.1 plus performance in hindi 

बात करें hardware की तो nokia 5.1 plus में octa core mediatek hilio p60 processor और 3 gb ram है। inbuilt storage 32 gb है जिसे memory card के जरिए 400 gb तक बढ़ा सकते हैं।मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर और 3 gb ram के साथ फोन कई बार धीमे response करता है। लेकिन हमने testing कै दौरान फोन में hang होने जैसी समस्या नहीं देखी। हालांकि, कई बार यह गर्म जरूर हो जाता है। navigation, app switching और घंटों तक video playback जैसे काम आसानी से होते हैं।दूसरे  nokia handset की तरह ही यह Google के android one का हिस्सा है, जिससे आपको फोन में फालतू के application नहीं मिलते। इसमें गूगल के application preinstalled आते हैं। यह android 8.1 orio पर चलता है और जल्द ऐंड्रॉयड 9.0 pai update मिलने की उम्मीद है।


Nokia 5.1 plus camera in hindi 

Nokia 5.1 plus  में अपर्चर एफ/2.0 के साथ 13 megapixel primary और 5 megapixel secondary sensor दिया गया है। selfie और video calling के लिए 8 megapixel fixed focus front camera है जो अपर्चर एफ/2.2 के साथ आता है। फोन की camera performance कीमत के लिहाज से ही है और ठीकठाक है। कैमरा कई बार hang हो जाता है और कुछ users को हो सकता है कि यह पसंद न आए।
Natural lightning में फोन के कैमरे से ली गईं तस्वीरें औसत क्वॉलिटी की होती हैं, जबकि कम रोशनी में फोन से आने वाली तस्वीरें अच्छी नहीं होतीं। कई बार boceh effect ठीक तरह काम नहीं करता और foreground व background में कोई फर्क नहीं दिखता। कई बार, हम depth effect के साथ स्पष्ट और अच्छी तस्वीरें ले पाए। 8 megapixel के front camera से आने वालीं तस्वीरें औसत होती हैं। अगर आप selfie के शौकीन हैं तो आपको front camera पसंद नहीं आएगा।


Nokia 5.1 plus battery in hindi 

स्मार्टफोन में 3060mAh बैटरी दी गई है। nokia 5.1 plus ki battery एक दिन तक आराम से चल जाती है। इसमें रूटीन टास्क जैसे gps tracking, मूवी देखने जैसे काम शामिल हैं। अगर आप बहुत ज्यादा phone use करते हैं तो यह एक दिन नहीं चलेगी। handset में fast charger support नहीं है और इसे full charge होने में करीब 2 घंटे लगते हैं।


Last decision on nokia 5.1 plus smartphone in hindi 

Nokia 5.1 plus 10,999 रुपये की कीमत में आने वाला सबसे बेहतरीन फोन है जो सबसे खूबसूरत दिखता है। यह स्टॉक ऐंड्रॉयड एक्सपीरियंस के साथ आता है और गूगल के ऐंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा होने के चलते इसमें समय पर अपडेट मिलने की गारंटी है।हालांकि, फोन का कैमरा औसत है और mediateck processor के चलते इस फोन को खरीदने की सलाह देना कठिन है। इस कीमत में बाजार में आपको कई दूसरे अच्छे विकल्प जैसे आसुस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1, रेडमी 6 प्रो और ऑनर 9एन मिल जाएंगे।

Tags- Nokia 5.1 plus price in india in hindi,Nokia 5.1 Plus Hindi Review

No comments:

Post a Comment