Wednesday, 14 August 2019

कुवैत के 99 रोचक तथ्य | 99 Amazing facts about Kuwait in Hindi



कुवैत (Kuwait) प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से विश्व का 11वां सबसे धनी देश है।कुवैत में एक भी रेलवे स्टेशन नहीं है।कुवैत में 1 वर्ष में लगभग 2 दिन के लिए बारिश होती है। kuwait दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है।al hamra tower, कुवैत सिटी में एक गगनचुंबी इमारत है, जो दुनिया की 23 वीं सबसे ऊंची इमारत है। दुनिया का सबसे बड़ा tyre dump kuwait में है, यहां पर 700000 से अधिक यूजलेस टायर हैं जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

Kuwait में दुनिया में सबसे अधिक पानी की खपत का स्तर है जिसका दैनिक उपयोग लगभग 500 लीटर प्रति व्यक्ति है।कुवैत में दुनिया का पांचवा सब सबसे बड़ा तेल भंडार है।kuwait में रमजान के महीने में सार्वजनिक रूप से दिन के उजाले में पीना, तेज संगीत बजाना और नृत्य करना कानून के खिलाफ है।कुवैत राज्य को सरकारी कानूनों के कारण ओलंपिक से प्रतिबंधित किया गया है इसलिए, कुवैती एथलीट अपने स्वयं के ध्वज के बजाय ओलंपिक ध्वज के तहत स्वतंत्र एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

Amazing facts about Kuwait in hindi - YouTube



2006 में रिमोट नियंत्रित रोबोट के साथ, ऊंट रेसिंग के खेल को पेश करने वाला पहला देश Kuwait बना।प्रथम खाड़ी युद्ध के दरमियान भारत ने कुवैत और इराक से 110000 लोगों को एअरलिफ्ट किया था, यह रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है। kuwait city में मैकडोनाल्ड रेस्टोरेंट के उद्घाटन के दिन लगभग 7 मील लंबी लाइन लगी थी।कुवैत में एक विश्वस्तरीय शॉपिंग सेंटर है जो जनसंख्या की लगभग हर आवश्यकता को पूरा करता है। कुवैत में libration tower स्थित है जो कुवैत की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है।

interesting facts about kuwait in hindi

दुनिया के सबसे पुराने fingerprint को कुवैत में पाषाण युग से टूटी हुई मिट्टी के बर्तन के टुकड़े पर खोजा गया था। प्रिंट 7,300 साल पुराना है।Kuwait दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ झीलों या जलाशयों से प्राकृतिक पानी की आपूर्ति नहीं होती है। इसलिए वे पानी के लिए Desalination पर भरोसा करते हैं।kuwait में पानी की कीमत की तुलना में गैस की कीमत कम हैं।गर्मियों के समय (जून – सितंबर) के दौरान कुवैत में तापमान आसानी से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।कुवैती अपने खाली समय को परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ सामाजिक रूप से व्यतीत करते हैं।2005 में kuwait में महिलाओं को पूर्ण राजनीतिक अधिकार प्रदान किए गया था।कुवैत पहला खाड़ी देश है जिसने एक संविधान और संसद की स्थापना की है।अप्रैल 2006 में, देश में महिलाओं के मताधिकार पर प्रतिबंध हटने के बाद kuwait में पहली बार महिलाओं ने मतदान किया।कुवैती की अधिकांश आबादी तटीय क्षेत्र में रहती है।


कुवैत के बारे में दिलचस्प तथ्य// Amazing fact about Kuwait 

देश में कठिन जलवायु परिस्थितियों के कारण, खेती संभव नहीं है। इसके बजाय, कुवैत दूसरे देशों से खाना खरीदता है और मछली खुद पकड़ता है।kuwait में कोई प्राकृतिक जंगल नहीं हैं।कुवैत में दुनिया की सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति आय भी है।कुवैत दुनिया के सबसे अधिक शहरी देशों में से एक है क्योंकि देश की अधिकांश आबादी कुवैत सिटी में रहती है, जो कुवैत की राजधानी भी है।Kuwait university 1966 में खोला गया था,जो देश का एकमात्र विश्वविद्यालय है।

कुवैत के तेल की आग को बुझाने के लिए,हंगेरियन फायरफाइटिंग क्रू ने 2 MiG इंजन को T-34 टैंक में डाला था ताकि समुद्री जल को पंप किया जा सके।

kuwait rules for indian in hindi

खाड़ी युद्ध के अंत में, जश्न मनाने वाली गोलियों से kuwait में 20 लोगों की मौत हो गई।बाज़(eagle) कुवैत का राष्ट्रीय पक्षी है।कुवैत पहले ब्रिटिश शासन के अधीन था और 1961 में अपनी स्वतंत्रता अर्जित की।कुवैती दीनार दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्रा में से हैं।1959 में, शेख राशिद ने दुबई क्रीक के नवीकरण के लिए कुवैत के अमीर से पैसे उधार लिया था।देश में महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष हैं – हालांकि ज्यादा नहीं प्रत्येक महिला के लिए 1.43 पुरुष हैं।राजधानी कुवैत सिटी समुद्र तल से मात्र 43 फीट ऊपर है।19 जून 1961को कुवैत ने ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी।7 सितंबर, 1961 में, कुवैत ने अपना झंडा अपनाया था।कुवैती ध्वज का पहला आधिकारिक ध्वजारोहण 24 नवंबर, 1961 को हुआ था।


Tags: kuwait rules in hindi>kuwait ka kanoon>kuwait rules for indian in hindi>history of kuwait inhindi>kuwait country>kuwait ke baare mein jankari>kuwait kis desh ki rajdhani hai>kuwait ki jankari,unique facts about kuwait in hindi 



No comments:

Post a Comment