Anmolbharat.in

Paise kaise kamaye,online earn money,artical se paise kamaye,Hindi me,tech,tips,mobil e,YouTube,quora.com, wikipedia.com,shoutmeloud,supportmeindia,hindimehelp,ikamai

Saturday, 5 October 2019

कैसे ईबे (eBay) अकाउंट डिलीट करें| eBay account ko delete kaise Kare



आज हम आपको eBay par Apna Account delete kaise Kare, इसके बारे में बताने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ebay एक Online सामान बेचने और खरीदने की वेबसाइट है, जहां पर रोजाना लाखों लोग विजिट करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेते हैं परंतु हम उसका इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं जिसके कारण उस वेबसाइट की तरफ से हमारे पास अनगिनत ईमेल आते हैं। इससे हम परेशान हो जाते हैं।इसीलिए अगर हम उस वेबसाइट से अपना अकाउंट डिलीट कर दें तो हमें फालतू के ईमेल आना बंद हो जाएंगे, चलिए जानते हैं कि eBay website पर अपना अकाउंट कैसे डिलीट करते हैं।इस प्रोसेस को आप सिर्फ कंप्यूटर पर ebay ki website पर ही परफ़ोर्म कर सकते हैं। अपना अकाउंट क्लोज करने के लिए, आपके अकाउंट बेलेन्स को बिना किसी पेंडिंग ट्रांजेक्शन के जीरो होना चाहिए।


इबे पर अपना अकाउंट मिटाने के लिए ईबे साइट पर जाएँ: अपनी चुनी हुई ब्राउज़र में https://www.ebay.com पर जाएँ। अगर आप पहले से ही ईबे पर साइन इन किए हुए हैं, तो ये आपके होम पेज को ओपन कर देगा।अगर आप साइन इन नहीं हैं, तो पेज के टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में मौजूद Sign in क्लिक करें, फिर अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड एंटर करें।अपना नाम सिलेक्ट करें: ये पेज के अपर-लेफ्ट कॉर्नर में होता है। ऐसा करते ही एक ड्रॉप-डाउन मेन्यू सामने आएगा। इसके बाद Account settings क्लिक करें: ये ऑप्शन ड्रॉप-डाउन मेन्यू में सबसे नीचे होगा। आपका अकाउंट सेटिंग पेज ओपन होगा।

फिर Account टैब क्लिक करें: ये "My eBay" हैडिंग के नीचे मौजूद ऑप्शन्स की रो (लाइन) में बीच में ही कहीं पर होगा।  इसके बाद Close My Account क्लिक करें: ये ऑप्शन "My Account" हैडिंग के राइट साइड में होगा।
फिर नीचे स्क्रॉल करें और request to close your account क्लिक करें: ये "Closing your eBay account" हैडिंग के नीचे मौजूद एक लिंक होती है। ये एक नया टैब ओपन कर देगी।इस पेज को लोड होने में एक मिनट या और ज्यादा टाइम लग सकता है।

इसके बाद अपना अकाउंट बंद करने के पीछे की कोई एक वजह सिलेक्ट करें: Select a category ड्रॉप-डाउन बॉक्स क्लिक करें, फिर छोड़ने के पीछे की वजह की केटेगरी क्लिक करें और फिर ड्रॉप-डाउन बॉक्स के नीचे दिए हुए कारणों में से एक सिलेक्ट कर लें।Continue क्लिक करें: ये बटन पेज के बॉटम में नजर आएगी।फिर पुष्टि करें, कि आप आपके अकाउंट को बंद करना चाहते हैं: Select one ड्रॉप-डाउन बॉक्स क्लिक करें और No, please close my account क्लिक करें।Continue क्लिक करें: ये पेज में सबसे नीचे होता है।


फिर "I read and understand the above information" बॉक्स को चेक करें: यहाँ पर चेकमार्क लगाने के लिए, आपके अकाउंट क्लोज करने की टर्म्स और कंडीशंस को पढ़ लिए जाने और उसके साथ में सहमति दिखाने की पुष्टि करने को दर्शाने वाले टेक्स्ट की लाइन के ठीक सामने मौजूद बॉक्स को क्लिक करें।
Continue क्लिक करें: ये ईबे को आपका अकाउंट क्लोज करने के निर्देश देगा। एक बात याद रखिए, कि हो सकता है आपका अकाउंट अभी भी तकरीबन सात दिनों के लिए पूरी तरह से क्लोज नहीं हुआ हो।


नोट:: आपके द्वारा दूसरों के लिए छोड़ा हुआ फीडबैक, आपके ईबे अकाउंट को क्लोज करने के बाद भी रहेगा।
अगर आपका अकाउंट सस्पेंड किया हुआ है, तो आप उसे तब तक क्लोज नहीं कर सकेंगे, जब तक कि उसे सस्पेंड किए जाने के पीछे की वजह नहीं सुलझ जाती।अगर आपने अपनी email को user I'd की तरह यूज किया है, तो अकाउंट क्लोज करने से पहले उसे चेंज कर दें। नहीं तो, आपके नाम के ऊपर मौजूद सारे फीडबैक, आपकी ईमेल एड्रेस की तरह ही मौजूद रहेंगे।अगर आपके ऊपर कुछ बकाया पैसे या चार्ज मौजूद हैं, तो इन्हें सुलझाने से पहले आप आपका अकाउंट क्लोज नहीं कर सकते हैं।

Read Also::






Tags::

ebay deleted my account in Hindi
reactivate ebay account in hindi
how to cancel closing ebay account hindi
ebay unlink google account
ebay shut down my account hindi
why can't i close my ebay account in hindi
can you temporarily deactivate ebay account hindi

No comments:

Post a Comment