फ़्रेंच किस कैसे करे|French kiss kaise Kare in Hindi


French kiss kaise Kare: आपने इसे मूवीज में या फिर हो सकता है, कि पब्लिक में किसी को करते हुए देखा हो — फ्रेंच किस (French kiss), रोमांटिक अफेक्शन दिखाने का एक ऐसा टाइमलेस और पेशनेट जेस्चर होता है, जिसमें दोनों पार्टनर अपनी जीभ (tongues) का इस्तेमाल करते हैं। फिर चाहे आप दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न रहते हों, आप भी बिना किसी झिझक के, बिल्कुल फ्रेंच की तरह किस करना सीख सकते हैं! अगर आप भी फ्रेंच किस करने के बारे में सीखना (French kiss kaise kare) चाहते हैं, तो पहले स्टेप से शुरुआत करें।

1: अपनी लिप्स (होंठों) को नरम रखें: एक Soft, Smooth और हल्का सा नमी वाला मुँह, किस करने के लिए बेहतर माना जाता है। आप अपनी तरफ से कोई कदम उठाएँ, इससे पहले जरूरी है, कि आप आपके होंठों के चिपचिपे या सूखे न होने की पुष्टि कर लें, नहीं तो इससे आपका पार्टनर डिसट्रेक्ट या आपके होंठों के चक्कर में रुक भी सकता है। अगर आप किस करने से पहले अपने होंठों को सॉफ्ट करना चाहते हैं, तो आपको दिये हुए इन कुछ फौरन किए जा सकने वाले तरीकों को करके देखना चाहिए:

चेपस्टिक (chapstick) यूज करें। इसे अपने होठों के ऊपर घुमाएँ और फिर उन्हें एक-साथ प्रैस कर लें। (अगर आप एक लड़की हैं और आपके पास में फ्लेवर वाली चेपस्टिक मौजूद है, तो और भी अच्छी बात है!) इसके लिए ध्यान देने वाली बात सिर्फ यही है, कि आपको लिप बाम या ग्लॉस को, किस करने के एक घंटे या और पहले लगाना चाहिए, ताकि आपके पार्टनर को किस के दौरान आपके होंठों पर एक नरमी मिले, न कि इनके ऊपर लगी हुई ग्लॉस की मोटी परत।

पानी पियें। सूखे होंठ डिहाइड्रेशन को दर्शाते हैं, तो इसलिए एक (या दो) बड़े ग्लास भरकर पानी पी जाएँ। आप भी नोटिस करेंगे, कि आपके होंठ 20 से 30 मिनट के अंदर स्मूद होने लग जाएंगे।

अपने लिप्स को लिक (Lick) करें। अगर आप बहुत जल्दी में हैं और आपके पास में कुछ भी करने का वक़्त नहीं है, तो फौरन अपने होंठों पर अपनी जीभ फेर लें और उन्हें एक-साथ ज़ोर से प्रैस करें। ऐसा करने से ये बिना बहुत ज्यादा चिपचिपे हुए, हल्के से नरम बन जाएंगे। आप अपने किसिंग पार्टनर की आँखों में देखते वक़्त भी जरा सा छिपाकर, अपने होंठों पर अपनी जीभ फेर सकते हैं।

French kiss Karne ka sahi tarika|French kiss kaise Kare

2: अपनी साँसों को ताजा करें: जब आप किसी को किस करने जा रहे हों, फिर चाहे वो फ्रेंच किस हो या न हो, लेकिन आपको ऐसा ही लगेगा, कि आपकी साँसों में किसी तरह की बदबू बगैरह नहीं होनी चाहिए। चूंकि, फ्रेंच किस में आपका मुँह खुलने वाला है, इसलिए इसमें ताज़ी साँसें खासतौर से जरूरी होती हैं। 
अच्छी डेंटल हाइजीन की प्रैक्टिस करें। अगर आपको मालूम हो, कि आप किसी को किस करने वाले हैं, तो बस जल्दी से अपने दांतों को ब्रश कर लें या फिर कम से कम अपने मुँह को पानी से गार्गल ही कर लें।

अगर आपको ऐसा लगता है, कि आप किसी को किस करने वाले हैं, तो घर से निकलते वक़्त अपने साथ साँसों के लिए मिंट्स (mints) या मिंट-फ्लेवर वाली गम लेकर निकलें। अगर आप इसे जताना नहीं चाहते हैं, तो आप जल्दी से एक ब्रेथ मिंट को खा सकते हैं या फिर बाथरूम में जाकर एक मिनट के लिए गम को भी चबा सकते हैं, इससे आप उसके सामने ऐसा दिखाने से भी बच जाएंगे, कि आप उसे किस करने को तैयार हैं।

ऐसे फूड्स को अवॉइड करें, जिन्हें खाने के बाद मुँह में अजीब सी बदबू रह जाती है, खासतौर पर, लहसुन, कॉफी, प्याज, दूध और कॉर्न। अगर आप किस से पहले डिनर डेट पर गए हैं, तो बहुत सोच-समझ कर ही खाने की कोशिश करें।

French kiss Karne ka tarika aur fayde

3: सही पल की तलाश करें: एक अच्छा किस-खासतौर पर फर्स्ट किस या फर्स्ट फ्रेंच किस—काफी ज्यादा टेंशन और इंटिमेसी में आने वाली बढ़त का एक चरम बिन्दु होता है। इसलिए एक ऐसे सही पल को चुनें, जिसमें आप और आपके पार्टनर के, किस करने के माहौल में खुद को पूरी तरह से ढ़ाल देने की पुष्टि होती हो। आपकी अपनी प्राइवेसी होनी चाहिए और आप दोनों को ही स्ट्रेस या डिसट्रेक्शन फील करने के बजाय, रोमांटिक फील होना चाहिए। ये वक़्त कब सही होगा? ये पूरी तरह से दोनों की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा, लेकिन यहाँ पर कुछ ऐसे साइन हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा:

आपके पास पूरी प्राइवेसी है। हो सकता है, कि आप आपकी बाल्कनी में अकेले हों या फिर पार्क में किसी एक खाली बेंच पर बैठे हों, आपको इस बात की कोई चिंता करने की जरूरत ही नहीं, कि कोई आपको बीच में रोक देगा।

सामने वाला इंसान हिंट पर हिंट दे रहा है, जैसे कि नजरों को पकड़ने की कोशिश करना और आपके होंठों की ओर देखना या फिर आपके बहुत करीब बैठना या खड़े होना। आपके पार्टनर के जेंडर के अनुसार, उनकी बॉडी लेंग्वेज भी आपको इस बात की काफी जानकारी दे देती है, कि ये वक़्त अपने कदम आगे बढ़ाने के लिए सही है या नहीं।

आप आपकी काफी अच्छी गुजरी डेट के आखिरी पड़ाव पर हैं। कार में या फिर पोर्च, ये दोनों ही एक गुडनाइट किस देने के लिए काफी अच्छी सेमी-प्राइवेट लोकेशन हो सकती हैं।

अगर सब कुछ ठीक लग रहा हो। अगर आपके मन में किसी को किस करने के लिए काफी ज्यादा इच्छा हो रही हो, तो बहुत ज्यादा न सोचें, बस इसे कर डालें। (अगर आपको ऐसा महसूस हो, कि आपके द्वारा किया हुआ काम, सामने वाले को सही नहीं लगा, तो खुद को ऐसी ही किसी अजीब या और भी बदतर परिस्थिति में डालने के लिए तैयार कर लें।)

पूछ लें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा, कि सामने वाला भी इसे फील कर रहा है, या नहीं, तो खुद ही टॉपिक को छेड़ दें। अपने उस स्पेशल इंसान (किसी को बिना उसकी मर्जी के किस करना) को किस करने के चांस को मिस कर देने से बेहतर है, कि आप जरा सा अजीब बनकर पूछ उससे पूछ लें और कोन्फ़िडेंस से आगे बढ़ें।

French kiss kaise kare

4: आइ कांटैक्ट बनाएँ: सामने वाले की आँखों में गहराई से झाँकें। अगर आप आपके मकसद को और ज्यादा स्पष्ट करना चाहते हैं, तो धीरे से अपनी नजरों को उनकी होंठों तक ले आएँ, और वापस फिर से उनकी आँखों में देखने लग जाएँ। अगर आप चाहें तो एक इंटेन्स आइ कांटैक्ट बनाकर, उसे कुछ सेकंड के लिए तोड़ दें और फिर वापस उस की ओर देखें। ये सामने वाले को ऐसा दर्शाने का एक तरीका है, कि आप उसे किस करना चाहते हैं और आपको उन्हें देखकर एक सुकून मिल रहा है।

ड़कियाँ भी, चाहें तो जरा ज्यादा फ़्लर्टी बनने के लिए, लड़के की ओर देखें, नीचे देखें और फिर उनकी आँखों में देख सकती हैं।

Kiss kaise Kare fayde Aur nukshan|kiss Karne ka tarika

5: मुस्कुराएँ: अगर आप उसे किस करने के बारे में सोचकर भी एक्साइटेड हो रहे हैं, तो ये दिखाएँ! एक स्माइल किसी भी परिस्थिति को हल्का और मजेदार बना सकती है, साथ ही दोनों को सेफ और रिलेक्स फील करने में भी मदद करती है। आपकी स्माइल के सॉफ्ट और सच्चे होने की पुष्टि कर लें, और इसे एक जबरदस्ती की, बहुत बड़ी या बहुत ज्यादा इंटेन्स स्माइल न बनाएँ। हँसते हुए, धीरे-धीरे अपनी स्माइल में अपने होंठों को दिखाते जाएँ। 

अपने उस फ्यूचर पार्टनर को दिखाएँ, कि आपको उसके साथ कितना अच्छा लग रहा है। आप जैसे आइ कांटैक्ट रखते हैं, इसे वैसे ही बनाए रखना जारी रखें या इस तक वापस आने से पहले इसे कुछ वक़्त के लिए छोड़ दें।

आप चाहें तो हँसते वक़्त अपने दांतों को दिखाने के बजाय, अपने होंठों को बंद करके भी मुस्कुरा सकते हैं, जो कि रोमांटिक या आकर्षक लगने के बजाय, कहीं ज्यादा फ्रेंडली भी लग सकती है।

Kiss Karne ke 10 best tarike|kiss ke types

6: टच बेरियर (स्पर्श बाधा) को खत्म करें: जब आप आपके पसंद के उस इंसान के साथ में अकेले हों और आप मुस्कुरा रहे हों और उसके साथ में आइ कांटैक्ट भी बना रहे हों, फिर आप तय कर सकते हैं, कि आप बिना टच किए उसे किस करना चाहते हैं या फिर आप पहले टच बेरियर को तोड़ना चाहते हैं। 

ये उसके साथ पैरों को टच करके बैठना, उसके हाँथों को पकड़ना, अपने हाँथों को उसके घुटने के ऊपर रखना, उसके हाँथ पर दबाना या फिर बस उसे एक लगाव वाला कोई संकेत देने जैसा कुछ भी हो सकता है। अगर आपने उसे पहले लिप्स पर किस किया है, तो फिर टच बेरियर को तोड़ना आपके लिए कहीं ज्यादा नेचुरल फील होगा और आपको उसके होंठों को छूने की कोशिश करने से पहले, उसे छूने की कोशिश करना होगी, ताकि आप दोनों और भी कम्फ़र्टेबल फील कर सकें।

आप चाहें तो उसे किस करने की कोशिश की तरहभी टच बेरियर को तोड़ सकते हैं। अगर आप खड़े हुए हैं, तो आप किस करने की कोशिश करते हुए, उसके हाँथों को, उसकी गर्दन को या फिर उसके कंधों को छू सकते हैं। अगर आप बैठे हुए हैं, तो अपने हाँथों को उसकी पीठ पर रख लें।

Kiss Kare step by step|valentine day kiss

7: आगे बढ़ें: जब भी आपको सही पल बनता नजर आए, फिर अपनी तरफ से आगे बढ़ना शुरू करें। आमतौर पर आपको कुछ इतने धीरे आगे बढ़ने की कोशिश करना चाहिए, ताकि उसके पास आपको न कहने का वक़्त रहे, लेकिन इतना भी धीमे नहीं, कि उस पल से सारा जोश ही निकल जाए। जब आपको ऐसा फील होने लगे, कि आपका किसिंग पार्टनर भी अगले स्टेप के लिए तैयार है, तो फिर आपको बिल्कुल भी नहीं भटकना चाहिए। तब तक अपनी बॉडी को उसकी बॉडी की तरफ बढ़ाते रहें, जब तक कि आप दोनों के सिर बस कुछ ही इंचेस की दूरी पर न आ जाएँ। यही वो वक़्त है, जब आपको अपने सिर को किसिंग के लिए सही पोजीशन में एंगल करना चाहिए।

इसे धीमे-धीमे ही आगे बढ़ाएँ। स्लो अप्रोच, बीच में टेंशन और अपेक्षाएँ पैदा करती है। एक ऐसी स्पीड से आगे बढ़ें, जिसमें सामने वाले को भी अपने विचार रखने (या न रखने) का मौका मिले। जब वो आपको आते हुए देखेंगे, तो वो भी आप से मिलने के लिए आगे आएंगे, इसलिए ऐसे में धीमी गति से आगे बढ़ना ही सही रहेगा, ताकि आप दोनों के सिर आपस में टकराने से बचे रहें।

8: अपने सिर को हल्का सा एक साइड झुकाएँ:सिर के मिलने की वजह से, आपकी नाक बीच में आ सकती हैं। इसकी बजाय, अपने सिर को बस जरा सा लेफ्ट या राइट तरफ झुका लें। अगर आप देखें, कि सामने वाला किसी एक डाइरेक्शन में आ रहा है, तो आप दूसरी तरफ हो जाएँ। अपने ऊपर इसे परफेक्ट तरीके से करने का दबाव न डालें। 

अगर आप और आपका पार्टनर एक-दूसरे के सिर के सामने आकर किस करने लगते हैं और आपकी नाक एक-दूसरे से टकराने लग जाए, तो आप खुद ही अपने सिर को एक कम्फ़र्टेबल पोजीशन में एडजस्ट कर लेंगे, जहाँ पर आपकी नाक इस तरह से नहीं टकराएगी।

आपने इसके बारे में मूवीज में चाहे जो भी देखे होगा, लेकिन ये यहाँ पर कुछ भी स्लो मोशन में नहीं होने वाला है। आप उसके करीब आते हुए अपने सिर को हल्का सा मोड़ेंगे, और ये कछुए की स्पीड में नहीं होगा, तो इसलिए आपको इसे परफेक्ट बनाने के बारे में सोचने का वक़्त भी नहीं मिलेगा।

9: अपनी आँखों को बंद रखें: आप दोनों जब कांटैक्ट में आएँ, उसके ठीक पहले, अपनी आँखों को बंद कर लें। आँखें खोलकर किस करना, आमतौर पर बेईमानी और असंतोष से जुड़ा हुआ है, और साथ ही आँखों को बंद रखने से आपको, आपके होंठों पर जो भी हो रहा है, उसके ऊपर फोकस करने में और उसे एंजॉय करने में मदद भी करता है। 

साथ ही, भले ही आपके मन में आपके किसिंग पार्टनर को जोश में देखने के खयाल के चलते, अपनी आँखों को खोलने का खयाल ही क्यों न आ रहा हो, लेकिन ये आपको बीच में ही रोक सकता है और आपको किस करने के मूड को भी खत्म कर सकता है। आँखों को बंद करना, असल में आपके ध्यान को, आपके साथ हो रही हर एक चीज़ के ऊपर करीब से देखने के बजाय, आपके मुँह पर और उस पल को जीने के ऊपर लगा सकता है।

आप जब kiss के बाद, एक दूसरे से दूर आएँ, तब आप धीरे-धीरे अपनी आँखों को खोल सकते हैं।

French kiss in Hindi

10: अपने मुँह को किस करने की पोजीशन में रखें: ऐसे भी एकदम स्टिफ पकर (होंठों को एकदम ज़ोर से सामने की ओर निकालना) ना कर लें, कि जैसे आप आपकी दादी माँ को किस करने जा रहे हैं — ये न सिर्फ आपकी Non romantic feelings को दर्शाएगा, बल्कि ये आपके पार्टनर के लिए फ्रेंच किस शुरू करने में परेशानी भी खड़ी कर देगा। वहीं दूसरी ओर, अपने मुँह को एकदम लूज रखना भी ऐसा दर्शाता है, कि आपको इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। यहाँ पर इसे सही ढंग से करने के कुछ तरीके दिये हुए हैं:

बहुत थोड़ा सा पकर (होंठो को आगे लाएँ) करें। अपने होंठों को हल्का सा आगे लेकर आएँ, ताकि आपको वहाँ की मसल्स में एक हल्की सी टेंशन महसूस हो।

अपने मुँह को हल्का सा खोलें। शुरू में ही पूरे मुँह को खोलकर एकदम joshila kiss करने के बजाय, अपने होंठों को बस इतना ही दूरी पर रखें, ताकि आपकी जीभ उनके बीच से निकल सके।



0 Comments