Sunday, 7 June 2020

PF के साथ कटने वाली पेंशन का पैसा कब मिलता है|pf ke sath katnewali pension ka Paisa kab milta hai



नौकरीपेशा लोग अक्सर PF khata को लेकर परेशान रहते हैं. खासकर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले ज्यादातर लोग EPF के साथ मिलने वाली पेंशन के बारे में नहीं जानते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नौकरीपेशा की Salary से कटने वाली रकम दो खातों में जाती है.

प्रोविडेंट फंड यानी EPF और दूसरा पेंशन फंड यानी EPS होता है. कर्मचारी की सैलरी से कटने वाला पैसा  12 फीसदी कर्मचारी EPF में जमा हो जाता है. इसके अलावा कंपनी की ओर से 3.67 फीसदी EPF में जमा होता है और बाकी 8.33 फीसदी हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा हो जाता है.

आइए जानें इससे जुड़े नियम...

सवाल: Pension ka Paisa kab nikal Sakte hai

जवाब: अपने PF khate की रकम को कोई भी कर्मचारी एक तय समय के बाद निकाल सकता है. लेकिन, Pension ka Paisa nikalne ke niyam सख्त है, क्योंकि यह अलग-अलग स्थिति में तय होते हैं.

सवाल: kab nikala ja sakta hai pension ka paisa

जवाब: अगर नौकरी 6 महीने से ज्यादा और 9 साल 6 महीने से कम है, तो Form 19 और 10c जमा करके PF paisa के साथ pension ka paisa भी निकला जा सकता है।लेकिन, इसके लिए आपको मैनुअल तरीके से ही pf office में आवेदन करना होगा.Online Process में अभी Pension Fund निकालने की सुविधा को शुरू नहीं किया गया है. फॉर्म भरने के बाद इन्हें एम्प्लॉयर यानी EPFO के कार्यालय में ही जमा करना होगा.

सवाल: तो क्या 9 साल 6 महीने से अधिक हो नौकरी तो pension ka paisa निकाल सकता हूं?

जवाब: अगर आपकी नौकरी 9 साल 6 महीने से ज्यादा की हो चुकी है तो आप अपने PF के साथ पेंशन की रकम नहीं निकाल पाएंगे. क्योंकि, 9 साल 6 महीने की सर्विस को 10 साल के बराबर माना जाता है.

EPFO ke niyam बताते हैं कि अगर आपकी नौकरी 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन के लिए हकदार बन जाते हैं. इसके बाद आपको 58 साल की उम्र में mashik pension का लाभ मिलना शुरू होगा. मतलब यह कि आपको आजीवन पेंशन तो मिलेगी, लेकिन पेंशन का हिस्सा रिटायरमेंट से पहले नहीं निकाल पाएंगे.

सवाल: Kya retirement par bhi pension milegi

जवाब: अगर आप 9 साल 6 महीने से कम की स्थिति में pension के हिस्सा को निकालते हैं तो याद रखिए आप इसके बाद पेंशन के लिए हकदार नहीं होंगे.

PF के साथ pension ka paisa निकालने का मतलब है Full & Final PF settlement और ऐसे मामलों में आपका वह PF Account number पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है.

सवाल: अगर मैं अपना PF Transfer करता हूं तो pension ke paise का क्या होगा?

जवाब: अगर आप अपना provident fund (PF) एक खाते से दूसरे खाता में ट्रांसफर करते हैं, तो आपकी चाहे जितनी भी सर्विस हिस्ट्री हो, आप पेंशन की रकम को कभी भी किसी हालत में नहीं निकाल पाएंगे.

मतलब साफ है कि आप अगर अलग-अलग जगह नौकरी करते हुए भी आपकी सर्विस हिस्ट्री 10 साल की हो जाती है तो आप पेंशन के लिए हकदार बन जाएंगे और 58 साल की उम्र होने पर आपको मासिक पेंशन के रूप में कुछ वेतन मिलने लगेगा.

Tags:PF pension niyam, PF pension news, EPFO pension jankari Hindi me, maut ke bad EPF labh,UAN nahi, EPF pension gadna sutra, PF KYC, EPFO kya hota hai,PF ka Paisa kitne din mein aa jata hai, PF kab nikal sakte hain,EPF yogdan dar

No comments:

Post a comment