Tuesday, 14 July 2020

Jago grahak Jago main Online Complaint kaise kare

jago grahak jago complaint:दुनिया के बहुत से लोग हर दिन अपनी जरूरत का सामान खरीदते ही रहते हैं फिर चाहे वह सामान बाजार से खरीदे या फिर इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन खरीदें। कोई भी ग्राहक जैसे ही कोई सामान खरीदना है तो वह consumer कहलाता है और consumer act 1986 के तहत कोई भी व्यक्ति कोई चीज सामान या सेवा अगर खुद के  इस्तेमाल के लिए खरीदा है तो उन्हें consumer कहा जाता है।

Consumer Act 1986 के के तहत इस Act में केवल consumer शिकायत दर्ज कर सकता है मार्केट में consumer को buyer या Customer जैसे नामों से भी पहचाना जाता है।
अगर कोई व्यक्ति बाजार से कोई सामान, सेवा लेता है और बाद में उसे उस सामान अथवा सेवा से संबंधित शिकायत करनी है तो उसे कैसे और कहां करते हैं इसके बारे में आज हम जानने की कोशिश करेंगे. अगर आपको दुकानदार या कंपनी के खिलाफ कोई complaint करनी है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें और पढ़ने के बाद इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Jago grahak Jago main Online Complaint kaise kare

सब से पहले हम Consumer Form के बारे में बात करते है की Consumer Form होता क्या है ? दोस्तों Consumer Form एक सरकारी संस्था (Government institution) होती है

जहा Seller (विक्रेता) और Supplier (प्रदायक) के खिलाफ आप Online complain कर सकते है और आप जिस जगह complian करते है उसे Consumer Court कहा जाता है जो ACT के तेहद District और National लेवल पर आनेवाले Consumer के Problem को दूर करते है दोषि यों पर Action लेते है

जभी आप कोई चीज़ खरीदते है अक्सर दुकानदार या कंपनी, डीलर, सर्विस प्रोवाइडर अपने फायदे के लिए आप को धोका दे सकते है

और अगर ऐसे में Consumer के कहने पर भी दुकानदार, कंपनी, डीलर, सर्विस प्रोवाइडर कोई Action नहीं है तो वे उपभोक्ता Online consumer form को सबमिट कर सकता है

Consumer form (minister of consumer affairs food and public distribution) के तेहद आता है इस मिनिस्टरी के अनुसार अबतक जितने भी Jago grahak Jago main Online Complaint register किये है उनमे से 92% Case का समाधान किया गया है

Jago grahak Jago main Kiske Khilap complaint kar Sakte hai 

1.  दुकानदार (Shopkeeper) : आप किसी भी दुकानदार खिलाप शिकायत कर सकते है जहा से आप ने कोई सामान ख़रीदा हो

2.  संगठन (Company) : आप किसी कंपनी के खिलाप की सीधे शिकायत कर सकते है

3.  विक्रेता (Dealer) : यदि आप ने किसी के साथ डील की है और आप को ऐसे लग रहा है की सामने वाला आप को धोका देने की कोशिह कर रहा है या धोका दिया है तो आप Jago grahak Jago main complaint कर सकते है

4.  सेवा प्रदाता (Service Provider) : यदि आप ने कोई Service ली है और उसमे किसी भी तरह की परेशानी का सामना आप को करना पड़ रहा है तो आप Consumer Court में Complaint कर सकते है

Jago grahak Jago Consumer Court main complaint Koun Kar Sakta hai ?  

कोई भी ग्राहक जिसने सामान या सेवा खरीदी है
कोई भी फर्म चाहिए वो रजिस्टर हो या न हो
को-ऑपरेटिंग सोसायटी या लोगों का कोई भी समूह
राज्य या केंद्र सरकार
यदि किसी स्थति में Consumer की मौत होती है तो उनके कानूनी वारिस
Complaint Karane ke liye kya hona jaroori hai ?

 1  Jago grahak Jago Consumer Court me complaint करने के लिए शिकायतकर्ता और विपक्ष का नाम और पता जरूरी है

 2  शिकायत में consumer ने लगाए आरोप के समर्थन में Consumer के पास दस्तावेज, मेमो,रसीद,चलन, अग्रीमेंट जैसे डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है

3.  consumer Court ma complaint करने के लिए किसी वकील की जरूरत नहीं है Application पर केवल Consumer के Signature की जरूरत होगी | Application की 3 कॉपी जमा करवानी होती है इनमे एक Copy Office में दूसरी opposition party के लिए होती है

 4  और आखिर में आप Consumer Court से क्या चाहते है जैसे की याने आप Case क्यों कर रहे है याने की सामान बदलने के लिए या आप का कोई नुकसान हूआ है और उस नुकसान के भरपाई के लिए आप Case कर रहे है किसी भी तरह मदत के लिए आप Consumer Court में Case कर रहे है

Complaint kaha kare | Kaise kare 

अगर आप के सामान की लागत 20 लाख से कम है तो आप District Forum में Complaint कर सकते है
यदि आप के सामान की किंमत 20 लाख से 1 करोड़ के अंदर है तो आप State commission में Complaint कर सकते है
और अगर आप के सामान की किंमत 1 करोड़ के उप्पर है तो आप National commission में Complaint कर सकते है
Consumer अपनी शिकायत उस जिल्हे Court में कर सकता है जहा विक्रेता का Office, Shop या Company है 

यहाँ Consumer अपने अनुसार आस -पास के किसी भी अदालत (court) को नहीं चुन सकता है.. हर Consumer court में एक काउंटर होता है जहा सुबह 10:30 से 1:30बजे तक शिकायत दर्ज की जाती है

Jago grahak Jago Consumer Court Fees

एक लाख रुपये तक के मामले के लिए 100 रुपये
एक लाख से पांच लाख के मामले के लिए 200 रुपये
3.10 लाख तक के मामले के लिए 400 रुपये
4.20 लाख तक के मामले के लिए 500 रुपये
5.50 लाख तक के मामले के लिए 2000 रुपये
1 करोड़ तक के मामले के लिए 4000 रुपये
Court ke Aadesh ka palan na karane par kya hoga 

Opposition party अगर Consumer Court आदेशों का पालन नहीं करता है तो उसे Complaint करने वाले को 10,000 रुपये का दंड या 3 साल की जेल हो सकती है |

सजा भुगतने के बाद भी अगर आदेश का पालन बाकि रहता है याने वो दंड नहीं भरता है तो जरूरत के हिसाब से आदेश पालन करवाने के लिए property भी जप्त की जा सकती है

Consumer Court Main Online Complaint kaise kare

Consumer Court में Complaint करने के लिए आप Offline Application लिख कर उसे Consumer Court में सबमिट करना होगा

इसके अलावा दूसरा विकल्प यह है की आप Jago grahak Jago Consumer Court में Call कर के भी Direct Complaint रजिस्टर कर सकते है या Message के द्वारा भी Complaint कर सकते है जिसका संपर्क नंबर हम ने निचे प्रदान करने की कोशिश की है

CALL NUMBER : 1800-1-4000 or 14404
SMS NUMBER : 8130009809
 Jago grahak Jago main Online Complaint kaise kare

1.  Jago grahak Jago main Online Complaint करने के लिए सब से पहले निचे दिए बटन पर क्लिक करे

2.  बटन पर क्लीक करने के बाद आप के सामने Consumer Registration Form दिखाई देगा उसमे अपने अकाउंट संबंधित जानकारी दे कर निचे Enter बटन दबाये

3. उसके बाद आप के रजिस्टर ईमेल एड्रेस पर या मोबाइल पर एक Verify Link Or OTP भेजा जाएगी उसपर क्लिक कर के आपने Account को Verify कर दीजिये |
4.  Account Create होने के बाद Sign in बटन पर क्लिक कर के अपने अकाउंट में लॉगिन लीजिये | जैसे ही आप यहाँ लॉगिन करते है वैसे ही आप को एक Popup Message दिखाई देगा जहा कुछ ऐसे पॉइंट होंगे जिसके अंतर्गत आप Case नहीं कर सकते है जैसे की
RTI संबंधित कोई शिकायत नहीं होना चाहिए
Court संबंधित कोई विषय नहीं होना चाहिए याने किसी कोर्ट में आप की केस नहीं होनी चाहिए
Foreign Government के खिलाप कोई केस नहीं होना चाहिए
Religious संबंधित कोई केस आप Consumer Court में नहीं कर सकते है
और आप Consumer Court को किसी भी तरह की Suggestion नहीं दे सकते है
5.  I Agree बटन पर क्लिक कर दीजिये | जिसके बाद आप के सामने Grievance Registration Form दिखाई देगा जिसमे जिसके खिलाप Online Complaint करनी है उसकी जानकारी प्रदान करे |

याद रखे निचे Images uploading के विकल्प भी होंगे जहा आप के पास जो भी Document होगा उसे अपलोड कर दीजिए
6. Complaint Form सबमिट करने के बाद आप लेफ्ट ऑपशन बार में उपलब्ध Grievance History के बटन पर क्लिक कर के अपने Complaint का Status और उसपर क्या Action लिया गया है यह दिखाई देगा
दोस्तों आज के लेख में आप ने जाना की अगर आप कोई चीज़ BUY करते है या कोई Service लेते है और उसमे आप के साथ किसी भी तरह का धोका होता है तो आप उसकी jago grahak jago main complaint  कैसे कर सकते है


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