VGA Port क्या है इसका Full Form और कैसे काम करता है

VGA Port क्या है इसका Full Form और कैसे काम करता है

दोस्तों आप तो जानते ही होंगे कि कंप्यूटर में मौजूद अलग-अलग पोर्ट का इस्तेमाल किसी भी अन्य डिवाइस को कंप्यूटर के साथ जोड़ने के लिए किया जाता है। वह सभी डिवाइस अलग-अलग काम करते हैं यह सभी डिवाइस कंप्यूटर में जुड़ कर एक दूसरे के साथ अच्छे से Communicate कर सकते हैं और अपना काम आसानी से कर सकते हैं। दोस्तों वैसे तो कंप्यूटर में बहुत सारे port होते हैं परंतु आज हम आपको कंप्यूटर के VGA Port Kya Hai इसके बारे में बताने वाले हैं।

दोस्तों अगर आप Full Form in Hindi क्या होती है, VGA क्या होता है, VGA का क्या Use है, VGA का Structure कैसा होता है. अगर आप VGA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तो पहले के जमाने के pc अथवा Computer एक डिब्बे की तरह दिखते थे और उनमें मॉनिटर, सीपीयू, कीबोर्ड आदि सभी चीजें एक ही फ्रेम में एक दूसरे से परमानेंट जुड़ी हुई होती थी परंतु जब पोर्ट का विकास हुआ तब से यह सारी चीजें अलग अलग हो गई है।

अब कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें अगर हमें इस्तेमाल करना है तो हमें उन्हें Port की सहायता से कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से कनेक्ट करना होता है।

इनमें से VGA भी एक Port है जिसका इस्तेमाल सीपीयू और मॉनिटर को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है, तो चलिए जानते हैं कि VGA की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है और VGA क्या होता है तथा इससे जुड़ी अन्य जानकारियां।

VGA क्या है|VGA in Hindi 

VGA एक port होता है, जिसकी हेल्प से सीपीयू और मॉनिटर को एक केबल की सहायता से आपस में जोड़ा जाता है और इसी केबल को VGA Cable कहते हैं।इसका इस्तेमाल कंप्यूटर मदरबोर्ड को कंप्यूटर डिस्प्ले के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।

आपको वीजीए पोर्ट कंप्यूटर, मॉनिटर, वीडियो कार्ड, लैपटॉप, सीपीयू, प्रोजेक्टर, एचडी टीवी में आसानी से देखने को मिल जाएगा।समय के साथ ये Technology पुरानी हो चुकी है लेकिन ये नई Technology (जैसे- DVI, HDMI, Display Port interface आदि) के साथ अभी भी Device में आपको मिल जाएगी।

अब वीजीए पोर्ट का इस्तेमाल काफी कम हो गया है क्योंकि अब सभी कंप्यूटर और लैपटॉप में डिजिटल पोर्ट आ रहे हैं जिसमें एचडीएमआई केबल का इस्तेमाल हो रहा है।

VGA Full Form in Hindi|VGA ka fullform kya Hai

VGA Stands for “Video Graphics Array”

VGA को हिंदी में “विडियो ग्राफ़िक्स ऐरे” कहते है। इसे D-Sub भी कहते है।
 
VGA port की खोज किसने की है|VGA Port Founder

साल 1987 में IBM द्वारा वीजीए पोर्ट की खोज की गई थी। बहुत ही Famous Display Standard है।

VGA काम कैसे करते है?|VGA work in Hindi 

VGA एनालॉग सिग्नल ट्रांसफर करता है जिसमें मदरबोर्ड या ग्राफ़िक कार्ड से सिग्नल निकलते है और फिर VGA के द्वारा मॉनिटर तक पहुंचते है।

VGA का Structure|VGA Structur in Hindi 

इस Port का आकार समलम्ब चतुर्भुज के समान होता हैं Port में 15 Pins या Holes होती हैं ये Pin 5-5 के set में 3 Rows में Divied रहती हैं ये तीनों Rows एक समांतर न होकर थोड़ी आगे-पीछे होती हैं।

उदाहरण :

First Row :

Red Video
Green Video
Blue Video
Monitor ID 2
TTL Ground (monitor self-test)

Second Row :

Red Analog Ground
Green Analog Ground
Blue Analog Ground
Key (Plugged Hole)
Sync Ground

Third Row :

Monitor ID 0
Monitor ID 1
Horizontal Sync
Vertical Sync
Monitor ID 3

VGA के लाभ क्या है|Benifits of VGA in Hindi 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आसानी से हर जगह उपलब्ध रहते हैं और कई कंपनियां मॉनिटर के साथ ही वीजीए केबल फ्री में देती है परंतु जब से digital Cable का अविष्कार हुआ है तब से इसे लोकल मार्केट में खोजना थोड़ा मुश्किल हो गया है। 

इसके अलावा VGA cable बाकी डीजल केबल से थोड़ा सा सस्ता होता है परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि आप पिक्चर क्वालिटी से समझौता कर ले।

VGA के नुक्सान क्या है|Disadvantages of VGA 

इसमें कई बार जो Signal Motherboard या Graphic Card उत्पन्न करता है वह सिग्नल मॉनिटर तक नहीं पहुंच पाता अथवा उसमें कमी आ जाती है जिससे आपको ज्यादा अच्छी पिक्चर क्वालिटी नहीं मिलती है। VGA सिर्फ RGB कलर को ही सपोर्ट करता है। वीजीए केबल आसानी से टूट जाता है जिससे पिक्चर क्वालिटी प्रभावित होती है।

Conclusion :

इस पेज पर आपने VGA Port क्या है और कैसे काम करता है? और कैसे काम करता है? इससे संबंधित समस्त जानकारी को विस्तार पूर्वक पड़ा उम्मीद करती हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी इस आर्टिकल को दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

0 Comments