Computer programmer कैसे बने|How to Be Computer Programmer in Hindi

Programmer Kaise Bane: आज के समय में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे ही टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लोगों का इंटरेस्ट और रोजगार भी बढ़ रहा है। आए दिन तकनीक के क्षेत्र में नए-नए आविष्कार हो रहे हैं। इससे लोगों को काफी सहायता भी हो रही है। बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के कारण लोगों के कई काम आसान हो गए हैं और लोगों को नए-नए ज्ञान भी प्राप्त हो रहे हैं। हमारे देश में ऐसे कई विद्यार्थी हैं जो कंप्यूटर फील्ड में अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं तथा एक अच्छा कंप्यूटर प्रोग्राम बनना चाहते हैं।

चाहे सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर हो या फिर कंप्यूटर प्रोग्रामर। बहुत से विद्यार्थी इसमें कैरियर बनाना चाहते हैं, लेकिन विद्यार्थियों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती कि आखिर एक सफल कंप्यूटर प्रोग्रामर कैसे बनते हैं तथा कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए क्या-क्या करना होता है। इसी समस्या को देखते हुए हमने आज का यह आर्टिकल ऐसे विद्यार्थियों के लिए लिखा है जो कंप्यूटर प्रोग्रामर बनना चाहते हैं।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कंप्यूटर प्रोग्रामर क्या है? कंप्यूटर प्रोग्रामर कैसे बनते हैं? कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, कंप्यूटर प्रोग्रामर की सैलरी तथा इस क्षेत्र में रोजगार के कौन-कौन से अवसर है, चलिए शुरू करते हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामर क्या होता है|computer programmer Definition In Hindi 

कंप्यूटर प्रोग्रामर को कभी कभी हम सॉफ्टवेयर डेवलपर के नाम से भी जानते हैं। यह हमारे और आप जैसे लोग ही होते हैं। यह अपनी प्रोग्रामिंग और कोडिंग की स्किल का इस्तेमाल करके अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर और वेबसाइट को बनाते हैं। एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के पास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि Python, C, C++, PHP, Java, JavaScript etc की अच्छी जानकारी होती है तो तभी वे अच्छे अच्छे software  develop कर पाते है।

प्रोग्रामर कैसे बने|How to become a programmer in Hindi 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर प्रोग्रामर विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कोड बनाता है। सॉफ्टवेयर डेवलपर एक कंप्यूटर प्रोग्राम को डिजाइन करने के बाद, प्रोग्रामर द्वारा ही लिखा जाता है। यह उस डिजाइन को एक ऐसे निर्देश में बदल देता है जिसका अनुसरण कंप्यूटर कर सकता है।

प्रोग्रामर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता|Educational qualification to become a programmer in Hindi 

प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा करने के लिए आपको 50% अंकों के साथ बारहवीं कक्षा का पास होना जरूरी है जबकि बैचलर डिग्री कोर्स बीई, बी टेक के लिए साइंस में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और गणित विषयों के साथ 50% अंक के साथ 12वीं कक्षा पास होना जरुरी है।

कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए उम्र सीमा|Age limit for becoming a computer programmer in Hindi 

कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए उम्मीदवार की कम से कम उम्र 18 साल तथा अधिक से अधिक उम्र 40 साल होनी चाहिए।

कंप्यूटर प्रोग्रामर पाठ्यक्रम की अवधि|Computer Programmer Course Duration in Hindi 

कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए लगभग 4 साल का वक्त लगता है। कंप्यूटर साइंस से बीएससी करने के बाद लगभग 3 साल का समय लगता है। इसके अलावा प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा करने का समय 3 साल है, जबकि एमई/एमटेक का कोर्स 2 साल का होता है।

कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज|Computer programming language in Hindi 

C

C++

Python

PHP

Java

JavaScript

HTML

CSS

Swift

Ruby

कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने हेतु कोर्स|Course to become a computer programmer in Hindi 

यदि आप प्रोग्रामर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको कंप्यूटर से सम्बंधित भाषाओं का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है। जैसे C लैंग्वेज , C++ , Java , पाईथन , सी शार्प इत्यादि, क्योंकि बिना कंप्यूटर लैंग्वेज के आप किसी भी सॉफ्टवेर को नहीं बना सकते।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का पाठ्यक्रम|Computer programming course in Hindi 

वेब विकास

डेटाबेस डिजाइन

कोडिंग

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

डिबगिंग

कंप्यूटर प्रोग्रामर के कोर्स|Computer programmer course in Hindi 

- कंप्यूटर आर्किटेक्चर कोर्स

कंप्यूटर आर्किटेक्चर के कोर्स में सिस्टम डिजाइन, सिस्टम लैंग्वेज और कंप्यूटर के संगठन को उनके सबसे बुनियादी स्तर पर शामिल किया गया है। इस कोर्स में बूलियन बीजगणित और तर्क द्वार, पूर्णांक, स्केल किए गए, और फ़्लोटिंग पॉइंट बाइनरी अंकगणितीय, नियंत्रण, अंकगणितीय-तर्क, और पाइपलाइन इकाइयां, और मोड और विभिन्न प्रकार की मेमोरी को संबोधित करना शामिल है। छात्र आधुनिक एम्बेडेड प्रोसेसर के लिए सरल असेंबली भाषा भी सीखते हैं।

- कंप्यूटर प्रोग्रामिंग इंट्रोडक्टरी कोर्स

प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के बाद आप सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बना सकते हैं। इस कोर्स के अभ्यर्थी बड़े कोड और पैटर्न डिजाइन, डिबगर्स, सिस्टम बिल्ड टूल्स और कोड री-फैक्टरिंग का उपयोग करके सॉफ्टवेयर डिज़ाइन करना सीखते हैं।इसके अंतर्गत अन्य विषयों में जीयूआई, बहु-थ्रेडिंग, क्लाइंट-सर्वर नेटवर्किंग और ईवेंट-संचालित प्रोग्रामिंग भी होती है।

- ऑपरेटिंग सिस्टम कोर्स

कंप्यूटर साइंस के छात्रों को ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कि विंडोज, लिनक्स और मैक ओएस एक्स के मूलभूत सिद्धांतों के बारे में बताया जाता है।इसके तहत विषयों में ऑपरेटिंग सिस्टम, सिंक्रनाइज़ेशन, कॉन्सुरेंसी, शेड्यूलिंग, वर्चुअल मेमोरी, पेजिंग, डिवाइसेस, सुरक्षा और फाइलों का विकास शामिल है।

- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स

इस कोर्स के माध्यम से हम सोचने वाले कंप्यूटर, कंप्यूटर कंट्रोल रोबोट का निर्माण कर सकते है। यह कंप्यूटर साइंस की एक भाषा है जो कंप्यूटर सिस्टम के निर्माण तथा पढ़ाई से संबंधित है। इस कोर्स का उद्देश्य एक ऐसा एक्सपर्ट सिस्टम तैयार करना है, जिसमें इंसान की तरह सोचने की क्षमता हो।

प्रोग्रामर बनने हेतु इंडिया के कॉलेज|College of India to become a programmer in Hindi 

आईआईएससी, बैंगलोर

आईआईटी, बॉम्बे

आईआईटी, खडगपुर

आईआईआईटी, हैदराबाद

आईआईटी,मद्रास

प्रोग्रामर का फ्यूचर|Programmer's Future in Hindi 

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में और आने वाले समय में टेक्नोलॉजी का विस्तार बढ़ता ही जाएगा और टेक्नोलॉजी में सॉफ्टवेयर,कोडिंग की कितनी डिमांड है यह तो आप जानते ही होंगे क्योंकि बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग तथा कंप्यूटर प्रोग्राम के कोई भी एप्लीकेशन या वेबसाइट नहीं बन सकती। इसलिए इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

प्रोग्रामर कोर्स करने के बाद नौकरी|Computer Programmer Job Description in Hindi 

प्रोग्रामर का कोर्स करने के बाद आपको निम्न पदों पर नौकरी मिल सकती है।

Software Development

Android Development

Game Development

Web Application Development

Database Administrator

Machine Learning

Artificial Intelligence

कंप्यूटर प्रोग्रामर की सैलरी| Computer programmer salary in India|Computer Programmer salary Monthly 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक कंप्यूटर प्रोग्रामर को महीने की सैलरी के रूप में 30000 से लेकर ₹40000 मिलते हैं तथा जैसे-जैसे उनका इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे उनके वेतन में वृद्धि होती जाती है।

प्रोग्रामर बनने के लिए टिप्स|Tips for Computer programmer in Hindi 

प्रोग्रामर बनने के लिए आपका कंप्यूटर की भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।इसके अलावा आपको नई नई चीजें सीखने में रुचि होनी चाहिए, साथ ही आप छोटे-छोटे प्रोजेक्ट भी बनाते रहे और अपने आप को हमेशा अपडेट रखें। इसके अलावा सभी चीजों की शुरुआत हमेशा बेसिक से करें और बेसिक के बाद एडवांस लेवल तक जाएं और अपने लॉजिक को बढाए।

Tags:
Computer programmer Kaise Bane
Computer programmer salary in India in Hindi 
Computer programmer in Hindi 
What is Computer programmer 

0 Comments