UGC NET EXAM क्या है|What is UGC NET in Hindi

युजीसी नेट परीक्षा क्या है: साल 1956 में भारत सरकार द्वारा यूजीसी की स्थापना की गई थी। इसे हिंदी में "विश्वविद्यालय अनुदान आयोग" कहा जाता है तथा अंग्रेजी में यूजीसी का फुल फॉर्म होता है यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन।अगर हम यूजीसी के मुख्यालय के बारे में बात करें तो इसका मुख्यालय भारत देश के दिल्ली राज्य में स्थित है। यूजीसी भारत के सभी विश्वविद्यालयों को मान्यता प्रदान करने का काम करती है तथा यह एक राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा है, जिसका आयोजन अभी तक सीबीएससी के द्वारा यूजीसी की तरफ से करवाया जाता था।कुछ समय पहले ही यूजीसी की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा कराने का सरकार ने निर्णय लिया है। इस परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटीओं में लेक्चरर बनने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप पाने के लिए किया जाता है।

यूजीसी नेट एग्जाम क्या है|What is UGS NET exam in Hindi 

इस परीक्षा का आयोजन सीबीएससी अथवा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा करवाया जाता है।यूजीसी की परीक्षा राष्ट्रीय लेवल की परीक्षा होती है। ग्रेजुएट छात्रों को भारत में विश्वविद्यालय स्तर पर टीचर की नौकरी के लिए और पीएचडी लेवल के कार्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है।इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार की शिक्षण व्यवसाय और अनुसंधान की योग्यता की जांच की जाती है।
यह परास्नातक में सम्मिलित किये गए सभी विषयों के लिए आयोजित की जाती है, आप अपने विषय के अनुसार इसकी तैयारी कर सकते है।

यूजीसी परीक्षा के लिए उम्र|Age for UGC net exam in Hindi 

इस परीक्षा के लिए 28 वर्ष की उम्र निर्धारित की गई है। यह उम्र जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए निर्धारित की गई है और सहायक प्रोफेसर के लिए आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।

शैक्षिक योग्यता|Education Qualification for Ugc net exam in Hindi 

यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए उम्मीदवार के पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55% अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा जो लोग आरक्षण की श्रेणी में आते हैं, उन्हें 5% की छूट सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

यूजीसी परीक्षा का आयोजन|UGC net exam conducted

साल में दो बार यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन होता है और इसकी अधिसूचना मार्च के महीने में तथा सितंबर के महीने में जारी होती है तथा यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन जून और दिसंबर के महीने में होता है।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न|UGC net exam pattern in Hindi 

यूजीसी नेट की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है और इसमें दो पेपर निर्धारित किए जाते हैं तथा दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं। इसमें पहले पेपर में 50 प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए 100 अंक दिए जाते हैं तथा इस पेपर को देने का समय 1 घंटे का होता है। इसके अलावा इसके दूसरे पेपर में टोटल 100 सवाल पूछे जाते हैं और इसके लिए 200 अंक दिए जाते हैं तथा इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। नेट की परीक्षा में टोटल 150 सवाल पूछे जाते हैं और इन सवालों का 300 अंक होता है तथा इस परीक्षा को देने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

यूजीसी नेट परीक्षा की प्रक्रिया|UGC NET Examination Process in Hindi 

सबसे पहले यूजीसी का नोटिफिकेशन जारी होता है।

इसके बाद उम्मीदवार द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है।

सफलतापूर्वक ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद यूजीसी की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किया जाता है।

इसके बाद उम्मीदवार द्वारा एडमिट कार्ड डाउनलोड करके तय समय और स्थान पर पहुंचकर परीक्षा देनी होती है

सफलतापूर्वक परीक्षा देने के बाद यूजीसी की तरफ से आंसर शीट जारी की जाती है।

आंसर शीट जारी होने के बाद यूजीसी के द्वारा परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाता है।

इस परीक्षा में जो भी अभ्यर्थी सफल होता है वह विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय में टीचर के पद के लिए आवेदन करता है और पीएचडी प्रोग्राम के लिए भी आवेदन कर सकता है।

नेट परीक्षा की तैयारी कैसे करें|preparation of UGC net exam in Hindi 

नेट की परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आप नेट की परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को ढूंढे और उन्हें अच्छे तरीके से समझ कर हल करें।अगर आपको नेट की परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र नहीं मिल रहे हैं तो आप यूजीसी की वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नेट की परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए आप इसके नोट्स जरूर बनाएं क्योंकि यह नोट्स आपको परीक्षा में रिवीजन के समय बहुत ही मददगार साबित होंगे।

नेट की परीक्षा का पाठ्यक्रम बहुत ही डिटेल में होता है। इसलिए अगर आप नेट की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसे अच्छे से समझना होगा क्योंकि इसमें सवालों का स्तर बहुत ही कठिन होता है और सवालों को गहराई से पूछा जाता है। इसीलिए अगर आपको इसकी सही से जानकारी नहीं होगी तो आप सवाल का उत्तर सही से नहीं दे पाएंगे और आप के अंक कम आएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेट की परीक्षा में सभी सवाल वैकल्पिक होते हैं और इसके विकल्प बहुत ही पास पास के होते हैं, जिससे अभ्यर्थियों को सवालों का जवाब देने में भ्रांति उत्पन्न होती है। इसलिए इसकी तैयारी अच्छे से करना जरूरी है।

अगर आप नेट की परीक्षा में पास होना चाहते हैं तो इसके लिए आप किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से भी कोचिंग ले सकते हैं। यूडेमी और अनअकैडमी जैसी एप्लीकेशन पर आप नेट की परीक्षा से संबंधित कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:

Ugc net kya Hai
What is Ugc net exam in Hindi 
Ugc fullform in hindi English 
Ugc exam pattern 

0 Comments