Yog मे करियर कैसे बनाएं|How To Make Career in Yoga in Hindi

Yog Teacher Kaise Bane: योग और भारत का एक दूसरे से बहुत पुराना संबंध है। भारतीय संस्कृति और धार्मिक विश्वासों के अनुसार भारत में योग का इतिहास बहुत ही पुराना है। योग हमारे भारतीय ऋषि मुनियों की देन है, जिसे आज पूरा विश्व अपना रहा है। 2014 में जब हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बने तब से ही भारत के लोगों के अलावा पूरी दुनिया के लोगों का योग में इंटरेस्ट काफी बढ़ गया है।

मोदी के आवाहन पर ही वर्ल्ड योग डे मनाया जाने लगा है। इसमें भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया के देश के लोग योगा करते हैं। योगा करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, साथ ही हमारा मन भी खुश रहता है। आज के इस तनाव भरे आधुनिक माहौल में योग का काफी महत्व है।हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है।

योग करने में हमें ज्यादा समय नहीं लगता, बस सुबह उठिए और एक घंटा योगा कीजिए और पूरा दिन तरोताजा रहिए। पहले जहां लोग घर पर ही योगा करते थे वहीं अब योगा करने के लिए कई बड़े-बड़े शहरों में योग सेंटर भी खुल गए हैं और अब योगा को एक कैरियर के तौर पर देखा जा रहा है। अगर आप भी योगा में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें, चलिए जानते हैं कि योगा में कैरियर कैसे बनाते हैं।

योग में कैरियर के लिए शैक्षिक योग्यता|Educational Qualification for Career in Yoga in Hindi

इसमें कैरियर बनाने के लिए आपको बारहवीं कक्षा का पास होना अनिवार्य है।

योग का पाठ्यक्रम|Syllabus of Yoga course in Hindi 

योग में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कई डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकट कोर्स उपलब्ध हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स (योग), मास्टर इन आर्ट्स (योग), पीजी डिप्लोमा इन योग थैरेपी कोर्सेज की अच्छी डिमांड है। योगक एक्सपर्ट या नैचूरोपैथ के तौर पर करियर विकसित करना है, तो आप 5 साल का बैचलर ऑफ नैचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) कर सकते है।

योग में डिग्री कोर्स भी उपलब्ध है।पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको किसी भी वर्ग में कम-से-कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना आवश्यक है।आप बीएससी इन योगा साइंस कर सकते हैं, पर इसके लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी का होना जरूरी है।इसके अलावा जो लोग सिर्फ योग सीखना चाहते हैं, उनके लिए 2-3 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं।

योग के क्षेत्र में नौकरी के अवसर|Job opportunities in the field of yoga

अगर आप योग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाकर जॉब करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस क्षेत्र में आप एजुकेशन, मैनेजमेंट, जिला अस्पताल और चिकित्सा प्रशासन, योग चिकित्सक, योग सिखाने वाले शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं।इन सब में से सबसे अधिक मांग योगा सिखाने वाले टीचर की है।योग शिक्षक बनने का एक लाभ यह भी है कि योग की क्लासेज अधिकांशतः सुबह या शाम को ही होती हैं। ऐसे में आपके पास बीच का पूरा दिन होता है, जिसमें आप कुछ नया सीख सकते हैं या कोई दूसरा काम या बिजनसे या फिर अपना खुद का योग स्कूल भी शुरू कर सकते हैं।

योग में नौकरी प्राप्त करने के स्थान|Places to get a job in Yoga

योग के क्षेत्र में आपको कई संस्थान, कॉरपोरेट्स संस्थाएं और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां, हेल्थ स्पा और सैलून, ब्यूटी सैलून, जिम में आसानी से नौकरी प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा अगर आप नौकरी की जगह खुद का स्पा, सलून, हेल्थ क्लब या जिम खोलते हैं तो आपकी बहुत अच्छी कमाई होने लगेगी।वर्तमान के समय में यह व्यवसाय बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

अगर आप यह व्यवसाय विदेश में करते हैं तो आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी क्योंकि विदेशों में भारतीय योग टीचर की काफी कमी है।आज अनेक टेलीविजन चैनल भी योग प्रशिक्षक हायर करते हैं, इन‍ दिनों देश-विदेश की जाने-मानी हस्तियां भी प्राइवेट योग इंस्ट्रक्टर हायर करती है।योग का प्रशिक्षण प्राप्त कर योग एयरोबिक्स इंस्ट्रक्टर, योग थेरेपिस्ट, योग इंस्ट्रक्टर, योग टीचर, थेरेपिस्ट एंड नैचूरोपैथ्स, रिसर्च ऑफिसर के रूप में कार्य किया जा सकता है।

योग में सैलरी|Salary of Yoga teacher in India 

योग के क्षेत्र में करियर बनाने के शुरुआत में आपको लगभग स्कूलों में टीजीटी स्केल 15 से 20 हजार, कॉलेजों में योगाचार्य के वेतनमान की शुरुआत 35 से 40 हजार रुपये है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे आपका वेतन बढ़ता जाएगा।

योग में प्रशिक्षण प्रदान करने वाले  प्रमुख संस्थान|Major institutes imparting training in Yoga in Hindi 

मोरारजी देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग, नई दिल्ली

लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद, उत्तर प्रदेश

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी, उत्तर प्रदेश

देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड

गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड

पतंजलि विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड

बरकतुल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल, मध्य प्रदेश

डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर, मध्य प्रदेश

जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर, मध्य प्रदेश 

लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान, ग्वालियर, मध्य प्रदेश

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर, मध्य प्रदेश

महर्षि महेश योगी वैदिक विश्वविद्यालय, कटनी, मध्य प्रदेश

कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, हरियाणा

Tags:

International Yoga Day 2020
Yoga Therapy me career kaise banaye 
How to make a career in Yoga 
योगा अध्यापक कैसे बने
Yoga career options 

0 Comments