खुद की MLM Company कैसे बनाएं|नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे स्टार्ट करें

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कैसे स्टार्ट करें: 
इस पूरी दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा, जो अमीर ना बनना चाहता हो। अमीर बनना लगभग सभी व्यक्तियों का सपना होता है क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि जिसके पास आज के समय में पैसा है, उसे दुनिया की सारी सुख Facilities बड़ी ही आसानी से मिल जाती है।

इसीलिए हर साल लाखों लोग अमीर बनने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते हैं, जिसमें कुछ लोग अच्छी पढ़ाई लिखाई करके अच्छी Jobs प्राप्त करके अमीर बनने की ख्वाहिश रखते हैं, तो कुछ लोग अपना Business करके अमीर बनने की इच्छा रखते हैं।

अमीर बनना वैसे तो ना ज्यादा मुश्किल काम है और ना ही आसान काम है।अमीर बनने के लिए आपको एक निश्चित रणनीति पर अपने कदम आगे बढ़ाने होते हैं और लगातार मेहनत करके अपने लक्ष्य की ओर आगे बढना होता है।

अगर हम भारत की बात करें तो, हमारे भारत देश में ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें आजमाकर आप अमीर बन सकते हैं परंतु हाल के समय में भारतीय बाजार में एक नाम की चर्चा बहुत जोरो से हो रही है और वह है Network Marketing Or Multi level marketing or MLM.

जी हां आपने कहीं ना कहीं यह जरूर सुना होगा कि फला व्यक्ति Network  Marketing Karke अमीर बन गया है या फिर फला व्यक्ति ने नेटवर्क मार्केटिंग करके अपना अच्छा Career बना लिया है।

अक्सर लोग Network Marketing के  जरिए अच्छे पैसे कमाने के लिए विभिन्न नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल होते हैं और फिर वह अपने जरिए अन्य लोगों को भी उस कंपनी में शामिल करवाते हैं और इस तरह से धीरे-धीरे वह Network Marketing में अच्छा मुकाम हासिल कर लेते हैं।

परंतु आज का हमारा यह आर्टिकल इन सभी बिंदुओं से जरा हटकर है।अभी तक आपने सिर्फ Network Marketing Karke paise Kaise kamaye इसके बारे में ही जानकारी प्राप्त की होगी, परंतु आज के इस आर्टिकल में हम आपको Khud ki MLM company Kaise Start Kare इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

सबसे पहले तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी बनाना कोई आसान काम नहीं है।अगर आप Khud ki Network Marketing company बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बहुत अधिक निवेश, मेहनत और विशेष टैलेंट की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा आपको Network  Marketing company establishment करने के लिए अच्छी पहचान की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि कई बार जब व्यक्ति खुद से बहुत बड़ा फंड इकट्ठा नहीं कर पाता, तब वह कुछ इन्वेस्टर को साथ लेकर अपना काम शुरू करता है।

आइए आगे हम आपको स्टेप बाय स्टेप "खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे बनाएं" के बारे में जानकारी देते हैं।

1: फंड|Fund For MLM company 

Network Marketing company Ko Start करने के लिए आपको फंड की आवश्यकता अवश्य पड़ेगी, हालांकि Network Marketing company Start करने के लिए कितना फंड चाहिए, यह आपकी कंपनी के ऊपर निर्भर करता है।

अगर आपकी कंपनी किसी और कंपनी को अपने Product direct Sell करती है, तो आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा परंतु अगर आप खुद ही अपना प्रोडक्ट बनाकर Distributor ko Selling करते हैं, तो आपको इसके लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का खर्चा उठाना पड़ेगा। 

इसके अलावा जो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां सर्विस पर आधारित होती है, उन्हें अक्सर कम फंड की आवश्यकता पड़ती है तथा ऑनलाइन चलने वाली कंपनियां तो मात्र 10000 में भी शुरू हो जाती है, परंतु जो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर चलती है उन्हें इसके लिए करोड़ों का निवेश करना पड़ता है। 

इसलिए Network Marketing company Start Karne Ke Liye Fund आपकी कंपनी के ऊपर आधारित होता है।

2: अपना मुद्दा चुने|Network Marketing company Topic

खुद की MLM company Start करने से पहले आपको अपनी कंपनी का मुद्दा चुनना बहुत जरूरी है। मुद्दा अर्थात टॉपिक यानी कि आपकी कंपनी किस प्रोडक्ट और किस क्षेत्र से संबंधित होगी। जैसे कि अगर आप अपनी कंपनी के द्वारा हेल्थ केयर प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो, आपको हेल्थ केयर टॉपिक चुनना पड़ेगा। 

इसके अलावा अगर आप अपनी कंपनी के द्वारा कंप्यूटर कोर्स बेचना चाहते हैं, तो आपको कंप्यूटर का टॉपिक चुनना पड़ेगा। इसके अलावा आप मार्केट की प्रतिस्पर्धा और बाजार के हाल को देखते हुए अन्य टॉपिक भी चुन सकते हैं। 

अगर हमारे नजरिए से देखा जाए तो आप अपनी कंपनी ऐसे Product से संबंधित चालू कर सकते हैं, जिसकी मार्केट में डिमांड ज्यादा हो परंतु उसका प्रोडक्शन कम हो क्योंकि जब किसी चीज की डिमांड मार्केट में ज्यादा होती है तो वह चीज मार्केट में आते ही बहुत जल्दी sell हो जाती है।

इसीलिए कंपनी का टॉपिक आपके लिए बहुत ही अहम मुद्दा है, जिसके कारण आपको इस पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा।

3: डिस्ट्रीब्यूटर और मैन्युफैक्चरर्स खोजे|Distributor And Manufacture For MLM Company 

जब आपकी खुद की Network  Marketing company बन रही हो तो, आपके पास खुद की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट होनी चाहिए या फिर आपके पास अन्य कंपनियों के लिए प्रोडक्ट बनाने वाली Manufacturing Unit होनी चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले से ही इस क्षेत्र में स्थापित Amway, Herbalife, और Forever Living जैसी कंपनियों के पास खुद की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है, जिसमें वह अपने प्रोडक्टों का निर्माण करते हैं और बाद में उसे Agent और Distributor के द्वारा सेल करते हैं।

इसके अलावा Vestige के पास ऐसी 10 से भी अधिक कंपनियां हैं, जो उनके प्रोडक्ट को बनाकर तैयार करती है और बाद में वेस्टीज के Direct Seller उसे सेल करते हैं।

अपनी कंपनी में Direct Seller को जोड़ने से पहले आपके पास अच्छे डिस्ट्रीब्यूटर होने चाहिए, जहां से सेलर आपकी कंपनी के प्रोडक्ट खरीद और बेच सकें तथा अन्य लेनदेन कर सकें।

अगर हम भारत की बात करें तो, भारत के हर बड़े शहर में आपकी कंपनी के कम से कम दो-तीन डिस्ट्रीब्यूटर अवश्य होने चाहिए जैसे जैसे आपकी कंपनी सफलता हासिल करती जाए, वैसे वैसे आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर की संख्या को बढ़ा दे।

4: कंपनी का रजिस्ट्रेशन|Network Marketing company Registration in Hindi 

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे भारत देश में किसी भी बिजनेस या धंधे को चालू करने के लिए अलग-अलग प्रकार के सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है। 

अगर कोई बिजनेस अथवा धंधा बिना रजिस्ट्रेशन या सर्टिफिकेट के चलता है, तो उस पर कभी भी कानूनी कार्रवाई हो सकती है। 

इसीलिए नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को भी स्टार्ट करने के लिए आपको इसका Registration करवाना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि वर्तमान के समय में हर व्यक्ति किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में जरूरी जांच पड़ताल अवश्य करता है।

जैसे कि कंपनी की स्थापना कब हुई?कंपनी का मालिक कौन है? कंपनी विश्वसनीय है या नहीं? कंपनी की नेटवर्थ क्या है? इत्यादि।

Apni Khud ki Network Marketing Company Ka Registration आप मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स की वेबसाइट पर करवा सकते हैं। Network Marketing company ka Registration आप किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट के माध्यम से करवा सकते हैं। 

सामान्य तौर पर नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद लगभग 15 से 20 दिनों के अंदर आपकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन Ministry of Current Affairs में हो जाता है।

अगर हम Network Marketing company Registration Fees 
के बारे में बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए आपको कम से कम ₹15000 से लेकर ₹20000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

5: प्राइस स्ट्रक्चर और इनकम प्लान|Network Marketing company price Structure and income Plan in Hindi 

जब नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के पास रजिस्ट्रेशन, प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर्स, डिस्ट्रीब्यूटर आ जाए तो इसके बाद आपको प्राइस स्ट्रक्चर सेट करना होगा।

प्राइस स्ट्रक्चर में आप अपनी कंपनी के Product अपने डिस्ट्रीब्यूटर को कितने दाम में देंगे, यह बताना होता है। इसके साथ ही आपको इस बात का ख्याल भी रखना होता है कि, जब आप का डिस्ट्रीब्यूटर आपकी कंपनी के प्रोडक्ट को आगे सेल करेगा तो, उसे कितना Profite होगा या कितना प्रॉफिट हो सकता है।

कयोंकि कोई भी व्यक्ति कोई भी काम तभी करता है, जब उसे उसमें लाभ होता है। इसीलिए अपने लाभ के साथ-साथ अपने डिस्ट्रीब्यूटर के profit  को भी आप ध्यान में अवश्य रखें।

इसके अलावा नई-नई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चालू करने पर आपको अपने प्रोडक्ट की कीमतें कम रखनी चाहिए, ताकि डिस्ट्रीब्यूटर के साथ-साथ ग्राहक आपकी कंपनी के प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित हो और यह बात तो आप अच्छे से जानते हैं कि, जब कोई वस्तु सस्ती और अच्छी मिलती है, तो उसे लेने के लिए अधिकतर ग्राहक इंटरेस्टेड होते हैं।

6: मैनेजमेंट टीम|Network Marketing Management Team

किसी भी कंपनी को अच्छे से चलाने के लिए और उसके सिस्टम को अच्छे से मैनेज करने के लिए मैनेजमेंट टीम की आवश्यकता होती है। आपको Network Marketing Company को चलाने के लिए एक अच्छी मैनेजमेंट टीम की आवश्यकता पड़ेगी।

मैनेजमेंट टीम ऐसी होनी चाहिए, जो डिस्ट्रीब्यूटर से लेकर ग्राहकों तक को सपोर्ट करें। 

इसके अलावा मैनेजमेंट की टीम के पास कंपनी का पूरा लेखा-जोखा होना चाहिए और कंपनी को फ्यूचर में कौन-कौन से नए प्लान लॉन्च करने हैं तथा कंपनी को फ्यूचर में क्या क्या करना है, इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

अगर आपकी कंपनी में अच्छी मैनेजमेंट टीम है तो आपकी कंपनी जल्दी से नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचेगी।

7: कैटलॉग|Network Marketing company Catalog 

आप अपनी कंपनी के द्वारा जो भी प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हैं, उसके लिए आपको एक कैटलॉग का निर्माण करवाना होगा।

कैटलॉग में आप अपनी Service और Product के बारे में जानकारी दे सकते हैं तथा आपके कौन से प्रोडक्ट का कितना दाम है,इसके बारे में भी जानकारी दे सकते हैं और आपके प्रोडक्ट को लेने से ग्राहकों को क्या फायदा होगा, इसके बारे में भी बता सकते हैं। 

इसके अलावा आपकी कंपनी कौन कौन से Product बनाती है उनके नाम भी आपको कैटलॉग में छपवाने होंगे।

8: मार्केटिंग|Network Marketing company ki Marketing Kaise Kare

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी शुरू करने के बाद आपको इसकी Marketing पर भी विशेष ध्यान देना होगा, ताकि अधिक से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर और डायरेक्ट सेलर आपकी कंपनी से जुड़ सकें।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को लोगों की नजरों में लाने के लिए आप विभिन्न तरीकों को अपना सकते हैं। 

जैसे कि आप अपनी कंपनी के बारे में अखबारों में विज्ञापन दे सकते हैं या फिर अपने शहर में स्थित किसी बड़े चौराहे पर अपनी कंपनी के होर्डिंग लगवा सकते हैं।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी का प्रमोशन कर सकते हैं।इसके अलावा अगर आपके पास अच्छा फंड है तो आप अपनी कंपनी का सेमिनार भी करवा सकते हैं। आजकल सभी बड़ी कंपनियां समय समय पर अपना सेमिनार आयोजित करती रहती है।

9: अन्य बातें|Things Related Network Company Startup

Multi Level Marketing company चलाने के लिए ऊपर बताए गए बिंदुओं के अलावा अन्य बहुत सी चीजों पर आपको ध्यान देना पड़ेगा। 

जैसे कि आपको अपनी कंपनी के लिए एक ऑफिशियल ऑफिस लेना पड़ेगा।इसके अलावा अपनी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट भी बनवानी पड़ेगी, जहां पर लोग आपकी कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट में आपको शिकायत बॉक्स भी ऐड करवाना पड़ेगा। इसमें अगर किसी को आपकी कंपनी से कोई शिकायत है या सुझाव है तो वह आपको डायरेक्ट संपर्क कर सके।

Tags:

Network Marketing me dhamaka kaise kare
Network Marketing kaise join kare
Network Marketing in Hindi
Direct Selling Business kaise Kare
How to be successful in Network Marketing PDF in Hindi
MLM company registration
MLM company banane ke liye kya kare
Network Marketing se paise kaise Kamaye




0 Comments