Google Pay अकाउंट कैसे बनाये यूज़ करे

Google Pay अकाउंट कैसे बनाये: 

पहले के समय में जहां हमें किसी को पैसा भेजने के लिए उसके पास जाना पड़ता था वही आज हम घर बैठे ही किसी को भी Online Upi App के मदद से पैसा भेज सकते हैं।

क्या आप भी ऑनलाइन घर बैठे किसी को पैसा भेजना चाहते है यदि हां तब आप Google Pay app का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि Google Pay एक Upi Based एप्लीकेशन है जो डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से पैसा को सुरक्षित तरीके से Transfer करता है।

Google Pay एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके मदद से हम डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से पैसा भेज सकते हैं या फिर बैंक अकाउंट पर पैसा प्राप्त कर सकते हैं। और एक बात जो इस एप्लीकेशन को खास बनाता है वह कि यह Google Pay एप्लीकेशन गूगल के द्वारा बनाया गया है।क्योंकि यह एप्लीकेशन गूगल के टीम द्वारा बनाया गया है इस वजह से हम इस एप्लीकेशन पर बेझिझक ट्रस्ट कर सकते हैं।

Google Pay अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है यदि आपको Google Pay पर अकाउंट बनाना नहीं आता है तब इसमें ज्यादा चिंतित होने का कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर मैं आप सभी को Google Pay अकाउंट कैसे बनाते हैं के बारे में विस्तार में बताऊंगा।

Google Pay App से हम केवल पैसा भेज या फिर प्राप्त ही नहीं कर सकते हैं बल्कि ऑनलाइन रिचार्ज और बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।

Google Pay को क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

1. Google Pay ऐप को हम ऑनलाइन Upi के माध्यम से पेमेंट करने का बेस्ट ऐप कह सकते हैं।

2.यह Google Pay ऐप Google के द्वारा बनाया गया है इस वजह से यह ऐप दूसरे यूपीआई एप के मुकाबले में बहुत ही सुरक्षित है।

3.Google Pay एप्लीकेशन पर किसी भी तरह का Kyc का जरूरत नहीं पड़ता है यह Upi के माध्यम से डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन करता है।

4.जब भी हम Google Pay के माध्यम से किसी को पेमेंट करते हैं तब हमें उस पेमेंट के बदले में कुछ कैशबैक देखने को मिलता है।

5. ऑनलाइन किसी को पेमेंट भेजने के साथ हम अपना मोबाइल का रिचार्ज भी Google Pay के माध्यम से बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाये|गूगल पे कैसे यूज़ करे पूरी जानकारी

हमने नीचे आप सभी को Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाएं के बारे में विस्तार में बताया है।यदि आप सोचते हैं कि Google Pay पर अकाउंट बनाना मुश्किल है तब आप गलत है क्योंकि नीचे बताया गया सभी Steps को फॉलो करके आप आसानी Google Pay पर अकाउंट बना सकते हैं।

1)Google Pay पर अकाउंट बनाने के पहले आप सभी को Google Pay ऐप को Play Store से Download कर लेना होगा।

2)Google Pay ऐप जब आप के फोन पर Install हो जाएगा तब आपको एप्लीकेशन को Open कर लेना होगा।

3)जब आप Google Pay ऐप को ओपन करेंगे तब आपसे भाषा के बारे में पूछा जाएगा आप जिस भी भाषा में एप्लीकेशन को चलाना चाहते हैं वह आपको चुन लेना होगा फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

4)भाषा को सिलेक्ट कर देने के बाद आपसे आपके फोन नंबर के बारे में पूछा जाएगा जो नंबर आप के बैंक अकाउंट के साथ लिंक है उस नंबर को आप Google Pay पर Enter कर दीजिएगा फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

5)Phone Number को Enter कर देने के बाद आपसे आपके Email Id के बारे में पूछा जाएगा वहां पर आपको आपका Email Id दे देना होगा फिर Continue के Option पर Click करना होगा।

6)Phone Number और Email Id Enter कर देने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp यानी कि One Time Password आएगा जो कि आपके फोन नंबर को ऑटोमेटिक वेरीफाई कर लेगा।

7)जब आप Google Pay पर वेरीफाई हो जाएगा तब आप से Security के बारे में पूछा जाएगा और आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा एक Screen Lock और एक Google Pin आप इन दोनों में से कोई भी Security Methode को इस्तेमाल करके अपने Google Pay को Secure कर सकते है।

अब आपका Google Pay Acccount Create हो जाएगा परंतु आपका अकाउंट अभी पूरे तरीके से नहीं बना है क्योंकि इसमें बैंक अकाउंट को Add करना बाकी है। तो चलिए आब जानते हैं कि बैंक अकाउंट को Google pay के साथ कैसे जोड़े।

Google Pay में बैंक अकाउंट कैसे लिंक करे या जोड़े

Step 1: जब आप Google Pay पर अकाउंट बना लेंगे तब आपको Google Pay के Home Page पर Profile का Icon और Name देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।


Step 2: जब आप Profile Name के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपको वहां पर Add Bank Account करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना होगा।

Step 3:- आपका जिस भी बैंक पर अकाउंट है वह आपको Add Bank Account के ऑप्शन पर क्लिक करके चुन लेना होगा।

Step 4: जब आप बैंक अकाउंट को सिलेक्ट कर देंगे तब आपके सामने Create UPI Pin का ऑप्शन आएगा उस पर आपको क्लिक कर देना होग फिर आपको ATM कार्ड का डिटेल देने के बाद 4-6 Number का एक UPI PIN Set कर देना होगा।

UPI PIN सेट कर देने के बाद आपका Google Pay अकाउंट पूरे तरीके से बन जाएगा अब आप Online Recharge,Bill Payment से लेकर किसी को पैसा भेजने तक सब मोबाइल के माध्यम से कर पाएंगे।

और जानकारी के लिए बता दें कि जब आप किसी को पैसा ट्रांसफर करेंगे तब आपसे आपके UPI PIN के बारे में पूछा जाएगा जो कि आपको देना पड़ेगा तभी जाकर वह पैसा ट्रांसफर होगा अन्यथा नहीं इस वजह से आपको UPI PIN सही तरीके से सेट करना होगा।

क्या Google Pay पर Kyc करवाना जरुरी है?

Google Pay एक UPI Based एप्लीकेशन है इस वजह से इस ऐप पर किसी भी तरह का केवाईसी का जरूरत नहीं पड़ता यह डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से पैसे का लेनदेन करता है।

क्या Google Pay से पैसे भेजना सेफ है?

हां बिल्कुल Google Pay ऐप पैसा भेजने के मामले में सुरक्षित है क्योंकि यह इंटरनेट के एक नामी कंपनी Google के द्वारा बनाया गया है और केवल के ही नहीं बल्कि Google Pay एक Upi Based ऐप है जिस वजह से यह डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर करता है इस वजह से हम बेझिझक इस एप्लीकेशन के ऊपर Trust कर सकते हैं।

Google Pay App के फायदे क्या है?

1.Google Pay के मदद से हम किसी से भी पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

2.Google Pay कोई Wallet नहीं है यह डायरेक्ट हमारे बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करता है।

3. जब भी हम Google Pay के माध्यम से किसी को पेमेंट करते हैं तब हमें उस पेमेंट के बदले में अच्छा Cash Back देखने को मिलता।

4. मोबाइल रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट करने तक सब कुछ हम इस एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते।

5. इस App पर हमें Refer & Earn का एक फीचर देखने को मिलता है जिसकी मदद से हम हमारे दोस्त को Refer करके अच्छा पैसा Google Pay के मदद से Earn कर सकते है।


0 Comments