Paytm Full KYC कैसे करे ऑनलाइन 2020|Paytm Kyc Verify Kaise kare

Paytm Full KYC Kaise kare: आज के समय में Kyc करवाना सभी Bank account पर अनिवार्य हो गया है यदि आप आपने बैंक अकाउंट पर kyc नहीं करवाएं हैं तब आप को बैंक से किसी भी तरह का सुविधा नहीं देखने को मिलता है परंतु केवाईसी कराने के बाद आपको बैंक के तरफ से बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाता है।

जब आप Paytm wallet पर अकाउंट Open करते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से ज्यादा फीचर और फंक्शन देखने को नहीं मिलता है परंतु पेटीएम अकाउंट को जब आप Kyc के माध्यम से Upgrade करते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से मिलने वाले सभी सुविधा अपने अकाउंट पर देखने को मिल जाता है।

यदि आप पेटीएम पर केवाईसी वेरीफाई करवाना नहीं जानते हैं तब इसमें ज्यादा घबराने का कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर मैं आप सभी को पेटीएम पर “केवाईसी कैसे करें” के बारे में पूरा जानकारी देने वाला हूं।तो चलिए विस्तार में जानते हैं कि कैसे पेटीएम पर केवाईसी प्रोसेस को कंप्लीट करें।
KYC क्या है|What Is Kyc In Hindi?

“पेटीएम केवाईसी कैसे करें” यह जानने के पहले आप सभी को केवाईसी क्या होता है के बारे में विस्तार में जान लेना चाहिए यदि में Kyc के पूरे नाम के बारे में बात करूं तो वह है Know Your Customer जिसको हिंदी में “अपने ग्राहक को जानें” कहां जाता है।

Kyc को हम बैंक के कस्टमर का एक आईडेंटिफिकेशन प्रोसेस कह सकते हैं और इस प्रोसेस के मदद से बैंक अपने कस्टमर का आईडेंटिटी को वेरीफाई करता है और यह पता करता है कि अकाउंट रियल है या फेक।

भारत में ऐसे कई सारे बैंक है जहां पर लोग जाल अकाउंट बनाकर गलत काम कर रहे हैं और इसी को पकड़ने के लिए ही केवाईसी प्रोसेस को शुरू किया गया है। केवाईसी प्रोसेस के माध्यम से बैंक बहुत ही आसानी से अपने कस्टमर का डिटेल को Verify कर पाते हैं।

आसान भाषा में कहें तो केवाईसी के मदद से जाल अकाउंट को बेहद ही जल्दी पकड़ा जा सकता है इस वजह से आज के समय में हर बैंक पर केवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है।

यदि आप अपने बैंक अकाउंट में केवाईसी प्रोसेस को वेरीफाई करवाना चाहते हैं तब आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है क्योंकि भारत सरकार ने आधार कार्ड को केवाईसी करवाने के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट में चुना है।केवल आधार कार्ड से ही नहीं बल्कि वोटर कार्ड और पैन कार्ड का भी जरूरत पड़ता है केवाईसी करवाने के वक्त।

Paytm KYC कराने के फायदे क्या है|Benifits of Paytm KYC in Hindi 

जब आप अपने पेटीएम अकाउंट पर केवाईसी वेरीफिकेशन नहीं करवाते हैं तब आपका अकाउंट “Non Kyc User” अकाउंट कह लाता है जिसमें कि आपको ज्यादा फीचर और फंक्शन देखने को नहीं मिलता है।

परंतु जब आप अपने पेटीएम अकाउंट को Kyc प्रोसेस के माध्यम से वेरीफाई करवाते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से बहुत सारा फायदे देखने को मिल जाता है जिसके बारे में मैंने नीचे बताया है।

1)”Paytm Kyc Verified” Account होने के वजह से आप केबल Merchant अकाउंट में ही नहीं बल्कि किसी भी अकाउंट में अपने पेटीएम वॉलेट के माध्यम से पेमेंट कर पाएंगे।

2) जब आप पेटीएम पर केवाईसी करवाते हैं तब आपको Paytm के तरफ से 0 Balance बैंक अकाउंट बिल्कुल ही मुफ्त में देखने को मिल जाता है।

3)Paytm Kyc Verified अकाउंट के वजह से आपको पेटीएम पर 0 Balance बैंक Account तो देखने को मिलता ही है और उसी के साथ Fixed Deposit का भी सुविधा देखने को मिलता है जहां पर आपको Fixed Deposit Ammount के ऊपर साल में 7% इंटरेस्ट दिया जाता है।

4)पेटीएम केवाईसी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद आप अपने पेटीएम वॉलेट पर ₹1,00,000 तक रख सकते हैं और इसी के साथ प्रति महीना आप किसी को भी Paytm Wallet से ₹10,000 तक तक अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

5) पेटीएम केवाईसी करवाने का और एक जो मुख्य कारण है वह है Cash Back Offers आप जब पेटीएम पर केवाईसी करवाते हैं तब आप सभी को बहुत ही अच्छा Cash Back Offers देखने को मिल जाता है जिसके मदद से आप काफी पैसे का बचत कर सकते हैं।

क्या Paytm Kyc करवाना अनिवार्य है|is Paytm Kyc is neccessary 

जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम पर केवाईसी करवाना अनिवार्य नहीं है परंतु यदि आप केवाईसी नहीं करवाते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से ज्यादा फायदे देखने को नहीं मिलता है परंतु यदि आप केवाईसी करवाते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से बहुत सारे फायदे देखने को मिलता है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार में बताया है।

Paytm Kyc कितने प्रकार के होते हैं|Types of Paytm kyc in Hindi 

पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग तरह के केवाईसी प्रोसेस बनाया है यदि मैं केवाईसी के 2 अलग-अलग प्रोसेस के बारे में बात करूं तो वह है –

1)Mini KYC

2)Full KYC

1. Paytm Mini Kyc क्या है|Paytm mini kyc in Hindi 

Mini Kyc भी पेटीएम का ही एक केवाईसी प्रोसेस है जिसे कि आप Paytm का Basic Kyc प्रोसेस भी कह सकते हैं क्योंकि इस केवाईसी को करवाने के बाद आप केबल आपने Wallet में से दुकान यानि कि Merchant Account को ही पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे नॉर्मल किसी भी पेटीएम यूजर को पैसा नहीं भेज पाएंगे।

Mini Kyc पेटीएम केवाईसी प्रोसेस का सबसे पहला कदम है।Min Kyc प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप सभी को पेटीएम के तरफ से ज्यादा सुविधा तो देखने को नहीं मिलता है परंतु जब आप Mini Kyc करवाते हैं तब आप अपने पेटीएम वॉलेट पर ₹10,000 तक रख सकते हैं परंतु इस सुविधा को छोड़कर और कोई सुविधा आपको आपके पेटीएम अकाउंट पर देखने को नहीं मिलता है।

Paytm Mini Kyc कैसे करें|How to do Paytm mini kyc

यदि आप पेटीएम पर मिनी केवाईसी करवाना चाहते हैं तब आपको नीचे बताया गया सभी स्टेप को फॉलो करना होगा तभी जाकर आप पेटीएम पर Mini Kyc को करा पाएंगे। तो चलिए पेटीएम पर मिनी केवाईसी कैसे करते हैं के बारे में जानते हैं।

1.पेटीएम पर Mini Kyc प्रोसेस को कंप्लीट कराने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को Open कर लेना होगा।

2. पेटीएम एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद आपको पेटीएम पर लॉगिन कर लेना होगा और यदि पहले से ही लॉगिन है तब आपको कुछ करने का जरूरत नहीं है।

3. पेटीएम ऐप पर लॉगिन हो जाने के बाद आपको केवाईसी करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें कि आपको क्लिक कर देना होगा।

4.पेटीएम केवाईसी के ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपसे आपके आधार कार्ड के 12 Digit नंबर और Documemt नाम के बारे में पूछा जाएगा जिसे कि आपको सही तरीके से भर देना होगा।

5. जब आप केवाईसी के ऑप्शन में जाकर 12 अंक का आधार नंबर देकर काईसी को वेरीफाई करते हैं तब आपके आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको पेटीएम पर भर देना होगा।

6. जब आप अपने आधार कार्ड का ओटीपी No. को पेटीएम पर भर देंगे तब आपका Mini केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

2. Paytm Full Kyc क्या है|Paytm full Kyc in Hindi 

यदि मैं आप सभी को पेटीएम के फुल केवाईसी के बारे में बताओ तो यह पेटीएम का मुख्य केवाईसी प्रोसेस है यदि आप इस प्रोसेस को पूरा करते हैं तब आपको पेटीएम के तरफ से मिलने वाले सभी सुविधा अपने अकाउंट पर देखने को मिल जाता है।

यह केवाईसी प्रोसेस एक ऐसा वेरीफिकेशन है जिसको पूरा करने के लिए आपको पेटीएम के एजेंट के पास जाना पड़ता है।यदि आप पेटीएम के हर एक सुविधा को इस्तेमाल करना चाहते हैं तब इस केवाईसी को करवाना अनिवार्य है।

Paytm Full Kyc कैसे करे|How to do Paytm full Kyc 

आप पेटीएम के मिनी केवाईसी से केबल दुकान यानि की मर्चेंट अकाउंट पर ही पेमेंट कर सकते हैं और नॉर्मल यूजर को पैसा भेज नहीं सकते परंतु फुल केवाईसी करवाने से आप किसी को भी अपने पेटीएम वॉलेट से पैसा भेज सकते हैं।तो चलिए अब विस्तार में जानते हैं कि Paytm Full Kyc कैसे करे|

1. पेटीएम पर फुल केवाईसी करवाने के लिए आप लोगों को सबसे पहले अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन कर लेना होगा।

2. जब आप पेटीएम ऐप को ओपन करेंगे तब आपको Paytm के Dashboard पर “नियर बाय केवाईसी सेंटर” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा।

3. जब आप पेटीएम पर “नियर बाई केवाईसी सेंटर” पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने आपके घर के आसपास के पेटीएम एजेंट का लोकेशन और फोन नंबर का लिस्ट देखने को मिलेगा आप जिस भी जगह पर जाकर पेटीएम का फुल केवाईसी करवाना चाहते हैं वह आपको यहां से चुन लेना होगा।

4. जिसकी पेटीएम एजेंट के पास आप जाना चाहते हैं वह चुन लेने के बाद आपको पेटीएम एजेंट के पास जाना होगा और वह जाने के वक्त आप आपका गवर्नमेंट आईडी प्रूफ लेकर जाएगा जैसे कि आधार कार्ड वोटर कार्ड पैन कार्ड आदि।

5. जब आप गवर्नमेंट आईडी के साथ पेटीएम एजेंट के पास जाएंगे पेटीएम फुल केवाईसी करवाने के लिए तब वहां पर आपको आपकी फोन पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको केवाईसी एजेंट के पास देना होगा फिर वह केवाईसी एजेंट आपके गवर्नमेंट आईडी प्रूफ को पेटीएम के साथ लिंक कर देंगे।

6. आपका गवर्नमेंट फ्रूट वेरीफाई हो जाएगा तब पेटीएम केवाईसी एजेंट आपकी फिंगरप्रिंट को वेरीफाई करेगा।

7. गवर्नमेंट आईडी प्रूफ से लेकर फिंगरप्रिंट तक सभी वेरी पर हो जाने के बाद आपका पेटीएम फुल केवाईसी वेरीफाई हो जाएगा।

Note:- दोस्तों paytm Par Kyc करवाना बिल्कुल ही फ्री है आप जब किसी भी kyc Agent के पास जाते हैं तब वह किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेता केवाईसी करवाने के बदले में।

Tags:

Paytm kyc kaise kare Online 2020
Paytm kyc kaise kare 2020
Paytm Full kyc kaise kare 2020
Paytm kyc kaise kare 2019
searches
How to complete Paytm KYC online
Aadhar card se kyc kaise kare
Paytm KYC Agent Commission 2019
Paytm KYC App
Bank kyc kaise kare
Aadhar card se Paytm KYC kaise kare
Paytm kyc agent registration online
PAN Card se Paytm KYC kaise kare

0 Comments