RecordCast | Free Computer Screen Recorder

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Record Cast Screen Recorder के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। वैसे तो इंटरनेट पर Computer ki Screen Record Karne के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।

परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में कुछ भी फ्री नहीं होता, इसलिए कई बार अधिकतर Computer Screen Recorder में हमें कुछ पाबंदियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि हर एप्लीकेशन डेवलपर सॉफ्टवेयर का निर्माण पैसे कमाने के लिए करता है।

इसीलिए वह अपनी Software में कुछ चीजें फ्री में इस्तेमाल करने के लिए प्रदान करता है तो कुछ चीजों को इस्तेमाल करने के लिए हमें उसके प्रीमियम प्लान अथवा उसके सब्सक्रिप्शन को लेना पड़ता है, जिसके लिए हमें कुछ पैसे चुकाने पड़ते हैं।

जो Free Computer Screen Recorder होते हैं, उनमें बहुत सी पाबंदी होती है, जैसे कि उनमें हम कम मिनट की वीडियो बना सकते हैं, इसके अलावा वीडियो बनाने के बाद हमारे वीडियो में उस एप्लीकेशन अथवा सॉफ्टवेयर का watermark भी होता है जो कि एक Professional Video Maker के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

इसके अलावा कभी-कभी फ्री स्क्रीन रिकॉर्डर के द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो की क्वालिटी भी ज्यादा अच्छी नहीं होती है और यह बात तो आप जानते ही हैं कि आज के जमाने में लोग अधिकतर एचडी यानी कि High Definition Video ही पसंद करते हैं।

इसीलिए अगर आप Computer Screen Record करने के लिए एक ऐसा सॉफ्टवेयर या फिर एप्लीकेशन ढूंढ रहे हैं, जो बिल्कुल फ्री हो और जिसमें सारी सुविधाएं हो तो, आपकी यह खोज Record Cast पर आकर थम जाएगी क्योंकि इस एप्लीकेशन में वह सारी सुविधाएं हैं जो आप एक अच्छे कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर में चाहते हैं, आइए जानते हैं कि Record Cast Screen Recorder Software Kya Hai और
Record Cast Screen Recorder ke Features क्या  है।


रिकॉर्ड कास्ट स्क्रीन रिकॉर्डर क्या है|What is Record Cast Screen Recorder in Hindi


सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि रिकॉर्ड कास्ट स्क्रीन रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल करके हम काफी अच्छी क्वालिटी के और बिना water Mark के Computer ke Video Record कर सकते है।

इसके द्वारा हम अपने कंप्यूटर पर चलने वाले किसी भी प्रकार के वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं और यह सभी वीडियो आपको HD में रिकॉर्ड हुए मिलेंगे।

रिकॉर्ड कास्ट स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर का निर्माण पर pearl Mountain Limited नाम की कंपनी ने किया है। यह कंपनी साल 2006 से ही विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन का निर्माण कर रही है।

दुनिया के 100 से अधिक देशों में इस कंपनी के द्वारा निर्माण किए गए सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन का इस्तेमाल हो रहा है।


रिकॉर्ड कास्ट स्क्रीन रिकॉर्डर हमारे लिए यूज़फुल कैसे हैं|How Record Cast Screen Recorder Useful For Us


1: यह सॉफ्टवेयर ऐसे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही यूज़फुल है, जो डिस्टेंस लर्निंग करते हैं।इस Software का इस्तेमाल करके डिस्टेंस लर्निंग करने वाले विद्यार्थी जरूरी ऑनलाइन क्लासेस और लेक्चर को रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसे बाद में वह देख सकते हैं।

2: अगर आप अपने ग्राहकों को कुछ सिखाना चाहते हैं, तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि इस Software का इस्तेमाल करके आप अपने हिसाब से अपने ग्राहकों के लिए स्टेप बाय स्टेप किसी प्रक्रिया के बारे में Video बना सकते हैं और अपने ग्राहकों को दिखा सकते हैं

3: अगर आप किसी ऐसे पद पर है, जहां पर आपको समय-समय पर विभिन्न प्रकार के प्रेजेंटेशन और प्रोडक्ट डेमो देना होता है, तो आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अट्रैक्टिव प्रेजेंटेशन और अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट डेमो दे सकते हैं। इससे आपको अपनी बात अपने क्लाइंट को समझाने में सरलता होगी।

4: इस सॉफ्टवेयर में दिए गए inbuilt Video editor के फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो में विभिन्न प्रकार के म्यूजिक, इफेक्ट डाल सकते हैं और अपने वीडियो को अधिक से अधिक अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

रिकॉर्ड कास्ट कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर के फीचर|Features of Record Cast Screen Recorder in Hindi


1: आम तौर पर अपने यह देखा होगा कि जब आप किसी लोकल अथवा फ्री कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर की स्क्रीन अथवा वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, तो वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद उस वीडियो पर उस सॉफ्टवेयर के निर्माणकर्ता कंपनी का नाम आ जाता है, जिसके कारण रिकॉर्ड किया गया वीडियो काफी अटपटा सा लगता है।

परंतु अगर आप रिकॉर्ड कास्ट कंप्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है क्योंकि इसमें आपकी वीडियो पर कोई भी वाटर मार्क नहीं आता है और आपका वीडियो बढ़िया ढंग से और प्रोफेशनली रिकॉर्ड होता है, साथ ही इस सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें आपको वॉटर मार्क को हटाने के लिए कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते।

2: इस सॉफ्टवेयर की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आप सिर्फ एक क्लिक करके ही अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

जहां आमतौर पर जब हम किसी दूसरे एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए करते हैं, तो हमें उसके लिए अलग से अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ता है,

परंतु जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एक Online Free Screen Recorder है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं।इसीलिए आपको अलग से किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर या कोई एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

3: इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप अपनी सुविधा के अनुसार कंप्यूटर की पूरी स्क्रीन, कंप्यूटर की एप्लीकेशन विंडो या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो Audio के साथ Video भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

4: रिकॉर्ड कास्ट स्क्रीन रिकॉर्डर में आप इनबिल्ट वीडियो एडिटर की सुविधा भी पाते हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने रिकॉर्डेड वीडियो को विभिन्न प्रकार से अट्रैक्टिव बनाने के लिए एडिटिंग कर सकते हैं।

जैसे आप अपने वीडियो में अच्छा टाइटल  डाल सकते हैं, इसके अलावा आप अपने वीडियो में एनोटेशन, विभिन्न प्रकार के इफेक्ट भी जोड़ सकते हैं और अपने वीडियो को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं।


टिकटोक से पैसे कैसे कमाए

सन्यासी आयुर्वेद वेट गैन मेडिसिन के फायदे और नुकसान

भोजपुरी अभिनेत्री रानीचटर्जी जीवनी


रिकॉर्ड कास्ट सॉफ्टवेयर से कंप्यूटर की स्क्रीन कैसे रिकॉर्ड करें|How to Record Computer Screen using Record Cast Screen Recorder software


इस सॉफ्टवेयर से स्क्रीन रिकॉर्ड करना काफी आसान है। आप सिर्फ 3 Simple Step में अपने Computer ki Screen इस सॉफ्टवेयर के द्वारा रिकॉर्ड कर सकते हैं।

1: सबसे पहले कंप्यूटर में इस Software को ओपन करें और सॉफ्टवेयर में दिखाई दे रहे "Start Recording" की बटन को दबाएं। इस बटन को दबाते ही आपके कंप्यूटर की Screen Record होना चालू हो जाएगी।.

2: अगर आप Screen Recorder में कुछ बदलाव करना चाहते हैं जैसे कि आवाज कम ज्यादा, रिकॉर्डिंग फास्ट या स्लो, तो आप "Adjust Settings" बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3: स्क्रीन रिकॉर्डर में दिखाई दे रहे Download And Edit बटन का यूज करके आप अपने वीडियो की Recording Stop कर सकते हैं और फिर उसे डाउनलोड करके उसमें आवश्यक बदलाव कर सकते हैं।

2 Comments

  1. How do you evaluate which software programs to review?

    CloudApp is the only screen recording software program that I’m aware of that does real-time video annotation. It’s been around for 10 years so definitely not a fly by night operation.

    ReplyDelete